उत्तराखंड

अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए संतुलित आहार जरूरी: नरेश..

अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए संतुलित आहार जरूरी: नरेश..

विकास भवन सभागार में पोषण माह का समापन, उत्कृष्ठ कार्य करने वाली 20 कार्मिकों को किया सम्मानित..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विकास भवन सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत पोषण माह के समापन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कुल 20 सुपरवाइजर, आंगनवाडी कार्यकत्र्री एवं एनएनएम कार्मिकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए उचित पोषण आहार बेहद जरूरी है। कहा कि पोषण माह के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत आदि विभागों ने मिलकर जो टीम भावना से कार्य किया है वह सराहनीय है।

 

उन्होने कहा कि अब समय आ गया है कि हम सब अपने घर, खेत में फलदार पौधे, हरी सब्जी व औषधीय पौधे लगाएं व आस पास के नागरिकों को भी ऐसा करने को प्रेरित करें, ताकि पोषक आहार हमारी दिनचर्या का हिस्सा बने और सभी स्वस्थ रहते हुए देश और समाज की प्रगति में योगदान दे सकें। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए संतुलित आहार जरूरी है। उन्होने कहा यह अभियान जागरूकता फैलाने और एक समाज के रूप में लोगों को पोषण के महत्व को समझने और स्वस्थ, टिकाऊ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है।

 

हम सभी जानते है कि कुपोषण देश के समग्र विकास में मुख्य बाधाओं में से एक है जिसे दूर करने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है। उन्होने कहा कि पोषण अभियान को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी बल दिया जा रहा है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री शैली प्रजापति ने बताया कि माह सितम्बर में पोषण माह के अन्तर्गत महालक्ष्मी किट, हस्ताक्षर अभियान, मातृवन्दन योजना, परियोजनावार लम्बित किश्तो का निस्तारण, ग्राम स्तर पर योजना का प्रचार, नवीन पंजीकरण डोर टू डोर कैम्पेन, अन्नप्राशन एवं गोदभराई, अम्मा की रसोई, किशोरियों की बैठक कर हीमोग्लोविन टेस्ट, एनीमिया परीक्षण आदि कार्यक्रम कराये गये।

 

बैठक में बाल विकास परियोजना अधिकारी हिमांशु बडोला, जिला शिक्षाधिकारी एलएस दानू, जिला पंचायत राज अधिकारी आरएस असवाल, एसीएमओ डाॅ आशुतोष, सुपरवाइजर श्रीमती देवेश्वरी कुंवर, हंसा ठुगना, मीनाक्षी सिंह, सुधा बंगवाल, कृष्णा कैन्तुरा सहित आंगनवाडी कार्यकत्र्री उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कुमारी शिल्पी भण्डारी सहायक सांख्यिकीय अधिकारी ने किया।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top