उत्तराखंड

लिखित परीक्षा को निष्पक्ष कराये जाने को लेकर डीएम ने ली बैठक..

लिखित परीक्षा को निष्पक्ष कराये जाने को लेकर डीएम ने ली बैठक..

जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं केंद्र पर्यवेक्षकों को दिए आवश्यक निर्देश..

18 दिसम्बर को होनी है पुलिस आरक्षी, पीएसी, आईआरबी, अग्निशमन की परीक्षा..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से 18 दिसंबर को आयोजित पुलिस आरक्षी, पीएसी, आईआरबी, अग्निशमन परीक्षा की लिखित परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराए जाने के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में तैनात किए गए जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं केंद्र पर्यवेक्षकों के साथ जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने एनआईसी कक्ष में बैठक ली।

बैठक में जिलाधिकारी ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए तैनात किए गए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुलिस आरक्षी, पीएसी, आईआरबी, अग्निशमन (पुरुष/महिला) परीक्षा की लिखित परीक्षा 18 दिसंबर को एकल सत्र में पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जनपद में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 3980 परीक्षार्थी भाग लेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता के साथ करें तथा उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं गाइडलाइन को सभी अधिकारी इसका भली-भांति अध्ययन कर लें तथा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही परीक्षा को संपादित कराएं।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा की तिथि से दो दिन पूर्व प्रधानाचार्य व केंद्र पर्यवेक्षकों की परीक्षा से संबंधित एक बैठक आहूत कर उन्हें परीक्षा की पूर्ण प्रक्रिया एवं अपेक्षित व्यवस्थाओं से भली-भांति अवगत करा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र से संबंधित स्टाफ द्वारा नो रिलेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य रूप से भरवा दिया जाए।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, घड़ी या किसी भी अन्य प्रकार का इलेक्ट्राॅनिक डिजिटल गैजेट एवं पर्स, बटुवा परीक्षा केंद्र में पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। इनकी किसी भी परीक्षार्थी को अनुमति न दी जाए तथा परीक्षा केंद्र के बाहर इस संबंध में बड़े अक्षरों में नोटिस लगाकर यह स्पष्ट किया जाए कि उक्त निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर संबंधित परीक्षार्थियों के विरुद्ध लोक सेवा आयोग द्वारा भविष्य में आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं में बैठने पर प्रतिवारित किए जाने सहित अन्य विधिक कार्यवाही भी की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा संचालन के लिए तैनात किए गए अधिकारी एवं कर्मचारी भी कोई भी मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे।

इसके लिए उन्होंने परीक्षा कक्ष से दूर निर्धारित स्थान पर मोबाइल फोन जमा करने के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक को भी निर्देश दिए कि परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संचालित कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करने के निर्देश दिए गए तथा तैनात किए जाने वाले सुरक्षा कर्मियों की परीक्षा के संबंध में उन्हें भी ब्रीफ किया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में फोटो स्टेट मशीन वाला कैमरा सील किया जाए तथा परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर सघन तलाशी के लिए महिला व पुरुष पृथक-पृथक तथा वाीडियोग्राफर द्वारा वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र में तीन वीडियोग्राफर की तैनाती की जाए।

परीक्षा कार्य के लिए नियुक्त किए गए अधिकारी एवं कार्मिक सुबह साढ़े नौ बजे से पूर्व प्रत्येक दशा में परीक्षा केंद्र में उपस्थित होना आवश्यक है। परीक्षार्थी को बिना प्रवेश पत्र एवं आईडी के परीक्षा केंद्र में प्रवेश न दिलाया जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, विमल रावत, मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी, लोक सेवा आयोग से संजय राणा, विजयपाल सिंह कंडारी, सतीश कुमार, सेक्टर मजिस्ट्रेट, प्रधानाचार्य व केंद्र पर्यवेक्षक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top