उत्तराखंड

उत्तराखंड में सोमवार को मिले 37 नए कोरोना संक्रमित मरीज…

राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 958 कोरोना संक्रमित मरीज…

उत्तराखंड : सोमवार को 37 और कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 958 हो गई है। जबकि सैंपल जांच रिपोर्ट में 730 नेगेटिव मिले हैं। वहीं, एक दिन में 120 संक्रमित मरीजों को इलाज के बाद घर भेजा गया है। प्रदेश में अब तक 222 मरीज ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सोमवार को हरिद्वार, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून में 37 कोरोना संक्रमित मिले हैं। देहरादून में संक्रमित पाए गए नौ मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। हरिद्वार जिले में आठ संक्रमित मरीज मुंबई से आए हैं। पिथौरागढ़ में छह संक्रमित मरीजों में एक जयपुर, एक नोएडा, दो दिल्ली, एक पुणे और एक मुंबई से लौटा है। चंपावत जिले में छह संक्रमित मरीज मिले हैं। इसमें दो दिल्ली से आए हैं। चार की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

बागेश्वर में पांच संक्रमित मरीजों में तीन मुंबई, एक हरियाणा और एक पुणे से आया है। नैनीताल जिले में तीन संक्रमित मरीजों में दो दिल्ली और एक मुंबई से आया था। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि सोमवार को 37 संक्रमित मामले आए हैं। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 958 हो गई है, जबकि 120 संक्रमित मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। इन्हें मिलाकर प्रदेश में कुल 222 मरीज ठीक हो चुके हैं।

आज मिले संक्रमित मरीज

देहरादून        09
हरिद्वार         08
चंपावत         06
पिथौरागढ़       06
बागेश्वर         05
नैनीताल        03

चार बजे तक ही बाजार खोलने के पक्ष में अधिकतर व्यापारी..

एक जून से भले ही देशभर में कंटेनमेंट जोन के अलावा सभी जगह पाबंदियां हटाने की घोषणा हो चुकी है, लेकिन दून के व्यापारी अभी भी बाजारों को सुबह सात से चार बजे तक खोलने के पक्ष में ही हैं। व्यापारी इस संबंध में जिला प्रशासन और सरकार के सामने अपना पक्ष रख चुके हैं। अब जिला प्रशासन के आदेश का इंतजार है। व्यापारी सोमवार को इस संबंध में बैठक कर आगे का निर्णय लेंगे।

देश में पिछले 68 दिनों से लॉकडाउन है। एक मई से तमाम पाबंदियां हटाने की घोषणा केंद्र सरकार ने की है। हालांकि कई अधिकार प्रदेश सरकार को दिए हैं।दून में जिला प्रशासन ने बाजारों को खोलने की अवधि सुबह सात से शाम सात बजे तक कर दी है। व्यापारियों ने इस संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रेषित कर हालातों का हवाला देकर बाजारों का समय शाम चार बजे तक ही करने को कहा है।

इस संबंध में जिला प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया है। व्यापारियों का कहना है कि वह जिला प्रशासन के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। सोमवार को बैठक कर आगे की रणनीति तय की जाएगी। दून उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन नागलिया ने कहा कि अधिकतर व्यापारी बाजारों का समय बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं। इस संबंध में जिला प्रशासन को भी अवगत कराया जा चुका है।

नहीं खोलेंगे तिब्बती मार्केट…

देहरादून जिला प्रशासन ने मॉल के साथ ही तिब्बती मार्केट को भी सोमवार से खोलने की इजाजत दे दी है, लेकिन वर्तमान हालतों को देखते हुए तिब्बती मार्केट एसोसिएशन ने अगले कुछ हफ्तों तक मार्केट को बंद रखने का ही फैसला लिया है।

एसोसिएशन का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से वह काफी नुकसान झेल चुके हैं, कुछ दिन और वह नुकसान झेलने को तैयार हैं।

एसोसिएशन जल्द मीटिंग कर मार्केट खोलने को लेकर फैसला लेगी। लॉकडाउन के बाद से ही मॉल के साथ ही तिब्बती मार्केट भी बंद हैं। दुकानों को जगह कम होने के कारण और एक दूसरे से दुकानें चिपकी होने के कारण यहां
सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना और करवाना मुसीबत भरा है।
होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा संचालकों के लिए यह राहतभरी खबर
यूपीसीएल (उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटिड) ने उनका अप्रैल से जून तक तक का बिजली के बिल पर लगने वाला फिक्स चार्ज माफ कर दिया है। जबकि अभी तक मार्च से मई तक का चार्ज केवल स्थगित किया गया था, माफ नहीं।

दरअसल, लॉकडाउन में तमाम होटल, रेस्टारेंट, ढाबे बंद पड़े हैं। लेकिन, उन्हें बिजली बिल चुकाना ही पड़ रहा था। व्यवसाय बंद होने के कारण इनके संचालकों ने बिजली बिल आदि माफ करने की मांग की थी। उसके बाद सरकार ने उन्हें राहत देने की घोषणा की थी, लेकिन यूपीसीएल की ओर से मार्च से मई तक फिक्स चार्ज स्थगित करने के आदेश जारी किए।

इसका अर्थ था कि मार्च से मई का फिक्स चार्ज ऐसे संचालक बाद में चुकता कर सकते हैं। लेकिन, अब यूपीसीएल ने अपने पूर्व के आदेश में संशोधन करते हुए मार्च की जगह अप्रैल से जून तक बिलों पर पड़ने वाला फिक्स चार्ज पूरी तरह माफ कर दिया है। यूपीसीएल के प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा ने बताया कि इससे इन व्यवसायियों को बड़ी राहत मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top