उत्तराखंड

उत्तराखंड आर्थिक सर्वेक्षण- 2027 तक पर्यटन व उद्योगों से मिलेंगे 20 लाख रोजगार..

उत्तराखंड आर्थिक सर्वेक्षण- 2027 तक पर्यटन व उद्योगों से मिलेंगे 20 लाख रोजगार..

 

 

 

 

उत्तराखंड: आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के माध्यम से उत्तराखंड की आर्थिकी में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का वार्षिक योगदान और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 15 प्रतिशत योगदान का लक्ष्य रखा गया है। इसके अनुसार 2030 तक पर्यटन क्षेत्र में 40 हजार करोड़ का निवेश और कम से कम 100 पीपीपी की मोड़ की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

2027 तक इसमें 30 हजार करोड़ निवेश और 70 पीपीपी की परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया है। राज्य में पर्यटन और सहायक उद्योगों में कम से कम 30 प्रतिशत महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी, जिससे 20 लाख रोजगार सृजित होगा। पर्यटन और इसके सहायक उद्योगों में 10 लाख कामगारों का कौशल विकास किया जाएगा।

पर्यटकों के अधिवास की अवधि को चार से पांच दिन बढ़ाने के प्रस्ताव को भी जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही गैर धार्मिक प्रयोजन के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या में विदेशी पर्यटकों की संख्या का अनुपात पांच प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। सोशल मीडिया के माध्यम से भी पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। निवेश को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन निवेश सहायता केंद्र भी स्थापित किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में राज्य में वेड इन इंडिया को प्रोत्साहन देने का सुझाव दिया था। इसके फलस्वरूप वेडिंग डेस्टिनेशन पर अब तक 150 करोड़ का निवेश हो चुका है। आने वाले समय में यह और भी बढ़ेगा।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top