उत्तराखंड

समान नागरिक संहिता के लिए इसी महीने से मांगे जाएंगे ऑनलाइन सुझाव..

समान नागरिक संहिता के लिए इसी महीने से मांगे जाएंगे ऑनलाइन सुझाव..

ड्राफ्ट समिति की ओर से तैयार कराई जा रही वेबसाइट..

नवंबर आखिर तक रिपोर्ट देनी है समिति को..

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसी महीने से उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता को अपनाने का ड्राफ्ट तैयार करने वाली समिति नागरिकों से सुझाव मांगना शुरू करेगी। नागरिकों से ये सुझाव ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। इसके लिए समिति एक वेबसाइट बना रही है जिसमें नागरिक सुझावों के लिए एक अनुभाग शामिल होगा।

 

 

 

 

उत्तराखंड: इसी महीने से उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता को अपनाने का ड्राफ्ट तैयार करने वाली समिति नागरिकों से सुझाव मांगना शुरू करेगी। नागरिकों से ये सुझाव ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। इसके लिए समिति एक वेबसाइट बना रही है जिसमें नागरिक सुझावों के लिए एक अनुभाग शामिल होगा। आयोग के सदस्य और पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने इसकी पुष्टि की है। ड्राफ्ट सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रंजना देसाई के नेतृत्व में पांच सदस्यीय समिति द्वारा जल्द से जल्द बनाया जाएगा। समिति की अब तक चार बैठकें हो चुकी हैं जिनमें समान नागरिक संहिता कानूनों पर शोध और मूल्यांकन किया गया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी चाहते हैं कि समिति समय पर अपनी रिपोर्ट दे।

बता दे कि समिति को छह महीने में अपनी रिपोर्ट देनी है। 27 मई को समिति का गठन हुआ था। इस हिसाब से समिति को रिपोर्ट देने के लिए तीन माह का समय शेष है। सीएम धामी का कहना है कि अगले दो महीने में समिति का प्रारूप तैयार हो जाएगा। समिति को छह महीने 27 नवंबर को पूरे होंगे।बैठकों के साथ ही अब ड्राफ्ट समिति इस महीने से राज्य की जनता से आनलाइन सुझाव आमंत्रित करने के लिए वेबसाइट तैयार कर रही है। सितंबर महीने के पहले हफ्ते में वेबसाइट के तैयार होने की संभावना है।

 

इसके बाद लोगों से वेबसाइट पर अपने सुझाव देने के लिए कहा जाएगा। ड्राफ्ट की प्रक्रिया पूरी होने के साथ-साथ समिति हितधारकों से भी चर्चा करेगी। हितधारकों के जो सुझाव लेने के बाद समिति ड्राफ्ट को अंतिम रूप देगी और उसे सरकार को सौंपेगी। सीएम धामी का कहना हैं कि समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट कमेटी की बैठकें चल रही है। वह जनता से सुझाव लेगी। हितधारकों से बात करेगी। जैसे उसकी रिपोर्ट तैयार हो जाएगी, सरकार उसे लागू करने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top