उत्तराखंड

कलियर शरीफ में बनेगा यूनानी मेडिकल कॉलेज- सीएम धामी..

कलियर शरीफ में बनेगा यूनानी मेडिकल कॉलेज- सीएम धामी..

 

 

 

 

 

 

सीएम धामी ने अल्पसंख्यक कल्याण एवं पुलिस विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग सेवा की शुरुआत की।

 

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी के अनुसार कलियर शरीफ में 50 बेड वाले अस्पताल के लिए राशि स्वीकृत कर दी गई है। सीएम धामी ने विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर सर्वे ऑफ इंडिया, हाथीबड़कला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कलियर शरीफ में अस्पताल के बाद यूनानी मेडिकल कॉलेज की स्थापना की घोषणा की।

सीएम धामी ने अल्पसंख्यक कल्याण एवं पुलिस विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग सेवा की शुरुआत की। उनका कहना हैं कि सरकार का पहला उद्देश्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करना है। राष्ट्र की अखंडता और एकता को बनाए रखने और आगे बढ़ाने के लिए अपनी मूल जिम्मेदारियों पर विचार करने और याद करने का दिन है। देश विभिन्न संप्रदायों, भाषा-बोलियों और संस्कृतियों वाला देश है। भारत की विशिष्ट पहचान अनेकता में एकता की है। हमारे समाज में सभी संप्रदायों का सम्मान किया गया है।

सीएम धामी का कहना हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबके सहयोग, विकास, विश्वास और प्रयास की भावना से देश प्रगति कर रहा है। तीन तलाक से संबंधित कानून को अपनाने के संघीय सरकार के फैसले को एक ऐतिहासिक निर्णय के रूप में देखा गया है क्योंकि इसका उद्देश्य महिला सशक्तिकरण के दृष्टिकोण से मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों और हितों की रक्षा करना है।

सीएम ने कहा कि सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना’ शुरू की है। अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए चार करोड़ रुपये की लागत से अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है। मौलाना आजाद एजुकेशन फाइनेंस फाउंडेशन योजना के तहत उत्तराखंड के गरीब अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा के लिए ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

डीआईडी पी रेणुका देवी ने पुलिस के कार्यों की जानकारी दी। उनका कहना हैं कि कानून सभी लोगों के लिए समान है। आयोग से पुलिस को 150 शिकायतें मिलीं। जिनमें से 127 में मुकदमा दर्ज किया गया। आयोग के अध्यक्ष डॉ. आरके जैन का कहना हैं कि बहुत से लोगों को आयोग के कार्यों की जानकारी नहीं है। केंद्र और राज्य पोषित योजनाओं का लाभ लें।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top