उत्तराखंड

15 अप्रैल तक पूरी की जाय यात्रा व्यवस्थाएं: गढ़वाल आयुक्त

विद्युत विभाग एवं जल संस्थान की लापरवाही पर जताया आक्रोश
रुद्रप्रयाग। गढ़वाल आयुक्त दिलीप जावलकर ने लोनिवि, जल संस्थान एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को पुनर्निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। गढवाल आयुक्त ने केदारनाथ धाम व यात्रा रूट पर विभागों की ओर से किए जा रहे कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने को कहा है।

आगामी यात्रा को सुगम और सुरक्षित संचालित करने के लिये अधिकारियों की बैठक लेते हुए गढवाल आयुक्त दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम यात्रा पर आने वाले देश.विदेश के श्रद्वालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए सभी अधिकारी अभी से तैयारियों में जुट जाएं। लोनिवि विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 40 हजार पत्थर बिछाने का कार्य केदारनाथ में किया जाना है, जिसमें से विभाग को केदारनाथ, सोनप्रयाग से कुल 400 पत्थर प्रतिदिन प्राप्त हो रहें, जबकि यात्रा शुरू होने मे 40 दिन शेष है। इस पर गढवाल आयुक्त ने लोनिवि को एज व ब्लाॅक कटर मशीन की संख्या बढाने के निर्देश दिए, जिससे प्रतिदिन लक्ष्य के सापेक्ष पत्थर प्राप्त हो व कार्य में तेजी आ सके।

विद्युत व जल संस्थान विभाग को रिजर्व मे व्यवस्था न रखने पर कडी फटकार लगाते हुए व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए गये। विद्युत विभाग को बैकअप व्यवस्था के लिए 3 टाªंसफार्मर दो 263 केवीए व एक 25 केवीए के तत्काल भेजने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देशित किया गया कि खच्चरों के लिए गर्म पेयजल की व्यवस्था जल संस्थान व उरेडा विभाग तत्काल सुनिश्चित करें। विद्युत विभाग द्वारा केदारनाथ में 12 किमी विद्युत लाइन अंडर ग्राउण्ड की जा रही है, जिसमें से 4 किमी का कार्य पूर्ण हो चुका है। पूरे यात्रा रूट पर 19 ट्रंासफार्मर लगे हुए हंै। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस वर्ष 6 सिग्मा हैल्थ केयर दिल्ली के 15 चिकित्सक द्वारा यात्रियों को यात्रा मार्ग पर हर जरूरमंद स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। टिहरी-घनसाली-तिलवाडा, मयाली-गुप्तकाशी, बासवाडा-मोहनखाल मोटरमार्ग पर लोनिवि को क्रैश बैरियर व अन्य व्यवस्था करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों ने बताया गया कि जहां कटिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है वहां पुश्ते लगाने प्रारम्भ कर दिए है। विजयनगरए चन्द्रापुरी व फाटा पुल के बारे में विभाग द्वारा बताया गया कि अप्रैल अंत तक कार्य पूर्ण हो जाएगा।

गढवाल आयुक्त ने कहा कि 15 अप्रैल के पश्चात यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया जाएगा, तब तक सभी विभाग अपनी-अपनी व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने जिलाधिकारी को खांकरा-छातीखाल मोटरमार्ग का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top