उत्तराखंड

चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर व्यापारियों ने किया प्रदर्शन..

सीतापुर से सोनप्रयाग तक निकाली यात्रा, सरकार के खिलाफ लगाये नारे..

यात्रा से जुड़े लोगों के बिजली व पानी के बिल किये जांय माफ..

बैंक ऋण पर मोरेटोरियम लगाते हुए ब्याज माफ करने की मांग..

उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन..

 

 

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा बंद होने से केदारघाटी के व्यापारियों सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उन्हें अपने परिवार के भरण-पोषण की चिंता सताने लगी है। साथ ही वाहन, होटल, लाॅज, ढाबा बनाने को लेकर बैंकों से लिए गया ऋण भी चुकाना मुश्किल हो रहा है। ऐस में चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर व्यापारियों ने केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव सीतापुर से सोनप्रयाग तक प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए। साथ ही उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजा।

बता दें कि दो साल से कोरोना महामारी के कारण चारधाम यात्रा प्रभावित हो रही है। सरकार की ओर से हाईकोर्ट से यात्रा खोलने को लेकर पैरवी तो की जा रही है, लेकिन हाईकोर्ट से बार-बार यात्रा स्थगित रखे जाने के निर्देश प्राप्त हो रहे हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा से जुड़े व्यापारियों में खासा आक्रोश बना हुआ है। केदारघाटी के 80 प्रतिशत लोगों की रोजी रोटी केदारनाथ यात्रा पर निर्भर है। यात्रा से घोड़ा-खच्चर, डंडी-कंडी, होटल, ढाबा, लाॅज व्यापारी निर्भर रहत हैं और यात्रा के बंद होने से इन लोगों के सामने रोजगार का संकट बना हुआ है।

 

आक्रोशित व्यापारियों ने शुक्रवार को केदारधाम होटल ऑनर्स एसोसिएशन के बैनर तले केदारघाटी के सीतापुर से सोनप्रयाग तक यात्रा निकालकर सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और जल्द से जल्द यात्रा को शुरू करने की मांग की। व्यापारियों ने कहा कि जिस तरह से नैनीताल, मसूरी और हरिद्वार जैसे धाार्मिक एवं पर्यटक स्थल खुले हुए हैं। उसी प्रकार कोविड गाइड लाइन का प्रयोग करते हुए चारधाम यात्रा को भी खोला जाना चाहिए। कहा कि कोविड के कारण होटल व्यवसाय एवं छोटे व्यापार करने वाले लोगों की कमर टूट गयी है। बैंक लोन को चुकाना मुश्किल हो रहा है। साथ ही वाहनों की किश्त भी नहीं भरी जा रही है। बैंकों से लगातार व्यापारियों और वाहन स्वामियों को नोटिस दिये जा रहे हैं।

 

 

 

ऐसे में जरूरी है कि बिजली और पानी के बिल माफ किये जांए। साथ ही बैंक लोन में छूट प्रदान की जाय, जिससे लोग कुछ हद तक परेशान न रहें। कहा कि बैंक ऋण में मोरेटोरियम लगाया जाय और ब्याज माफ किया जाय तथा चारधाम यात्रा पर आश्रित प्रत्येक व्यापारी को राहत पैकेज दिया जाय। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम गोस्वामी, उपाध्यक्ष प्रमोद नौटियाल, सचिव नितिन जमलोकी, व्यापार संघ अध्यक्ष सोनप्रयाग अंकित गैरोला, सीतापुर व्यापार संघ अध्यक्ष अशोक कुनियाल ने कहा कि सरकार को जल्द यात्रा शुरू करनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया गया तो व्यापारियों को मजबूरन आमरण अनशन पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

 

उन्होंने उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में जल्द से जल्द यात्रा को खोलने की मांग की है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य त्रियुगीनारायण श्रीमती बबिता सजवान, होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी, उपाध्यक्ष प्रमोद नौटियाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य त्रियुगीनारायण अशोक कुनियाल, घोड़ा खच्चर संगठन अध्यक्ष अनूप गोस्वामी, मोहन प्रकाश मैठाणी, कमलेश भट्ट, अंकित गैरोला, अंकित भट्ट सहित भारी संख्या में व्यापारी, घोड़ा-खच्चर मजदूर एवं वाहन स्वामी मौजूद थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top