देश/ विदेश

बैंक में चेंज हो जाती है फटी-पुरानी करेंसी, लेकिन हर नोट के लिए देना होता है चार्ज..

बैंक में चेंज हो जाती है फटी-पुरानी करेंसी, लेकिन हर नोट के लिए देना होता है चार्ज..

देश-विदेश: अक्सर किसी नोट के काफी ज्यादा पुराने हो जाने पर और नोट के फट जाने पर उसे बेकार मान लिया जाता हैं। लेकिन, आरबीआई क कहना हैं। कि इन नोट को बैंक में जाकर बदलवाया जा सकता हैं। अगर आपके पास भी कई ऐसे नोट हैं, जो काफी पुराने हो गए हैं या फट गए हैं तो आप उन्हें बैंक में जाकर चेंज करवा सकते हैं। इस काम के लिए बैंक आपसे एक चार्ज भी वसूलता है और उसके बाद आपके नोट चेंज होते हैं।

 

अगर आपके पास कई सारे पुराने या फटे हुए नोट हैं तो आप बैंक में जाकर इसे चेंज करवा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आपको सभी नोट के उतने ही पैसे वापस मिल जाएंगे। आपके ओर से दिए जा रहे नोट की हालत को देखते हुए डिसाइड किया जाता है कि एक नोट के कितने रुपये लगेंगे। जैसे कि 2000 के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा। लेकिन 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा। इसी तरह 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा, मगर 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा मिलेगा। साथ ही यह नोट के आधार पर निर्भर करता है।

 

कितना लगता है चार्ज?

अगर आपके पास 20 नोट हैं और उनकी वैल्यू 5000 रुपये से कम है तो आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। अगर आपके 20 से ज्यादा नोट है और उनकी वैल्यू भी 5000 से ज्यादा है तो आपको चार्ज देना होगा। ऐसे में 20 से ज्यादा नोट होने पर एक नोट पर दो रुपये चार्ज और जीएसटी का भुगतान करना होगा। अगर इनकी वैल्यू 5000 से ज्यादा है तो 2 रुपये प्रति नोट या 5 रुपये प्रति 5000 रुपये के हिसाब से पैसा वसूल किया जाएगा। इसमें जो ज्यादा होगा, वो चार्ज बैंक की ओर से लिया जाएगा।

 

कौन से नोट नहीं बदले जाएंगे

RBI का कहना है कि अगर आपका नोट नकली नहीं है तो उसे जरूर बदला जा सकता है। पुराने, फटे और नोट आसानी से बदले जा सकते हैं। इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाता है। लेकिन, जले हुए या बहुत बुरी टुकड़े हो चुके नोट को नहीं बदला जाएगा। अगर बैंक अधिकारी को लगा कि आपने जानबूझकर नोट फाड़ा या काटा है तो वे आपके नोट को बदलने से इंकार कर सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top