देश/ विदेश

दिल्ली में आ गई कोरोना की तीसरी लहर ..

दिल्ली में आ गई कोरोना की तीसरी लहर ..

सरकार ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग..

देश -विदेश :कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी से बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली सहित देशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक बार फिर बढ़ने लगी है। हालात से निपटने के लिए केंद्र के साथ ही दिल्ली सरकार ने भी मोर्चा संभाल लिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन मामलों और कोरोना मरीजों के लिए होम आइसोलेशन प्रबंधन को मजबूत करने के लिए एक हाई लेवल मीटिंग की। मीटिंग में कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट के संबंध में तैयारियों और इंतजामों का आंकलन किया गया।

कैबिनेट मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई केजरीवाल की इस बैठक में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बारे में तैयारियों पर चर्चा की गई। इसके अलावा बैठक में अस्पताल में बेड्स, दवाओं और होम आइसोलेशन उपायों पर भी चर्चा हुई।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देशभर में अभी तक ओमिक्रॉन के 236 मामले सामने आए हैं। वहीं, दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 64 मरीजों की पुष्टि हुई हैं, जिनमें से 23 लोग रिकवर हो भी चुके हैं।

डीडीएमए ने दिल्ली में क्रिसमस-नववर्ष के जश्न पर लगाई रोक..

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण फैलने के खतरे के मद्देनजर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि दिल्ली में क्रिसमस और नववर्ष के जश्न को लेकर कोई जमावड़ा नहीं हो।

हालांकि, रेस्तरां और बार का संचालन नियमों के अनुसार चलता रहेगा। विवाह संबंधी कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोगों के उपस्थित होने की अनुमति होगी। डीडीएमए ने जिलाधिकारियों को दिल्ली के उन इलाकों की पहचान करने का निर्देश दिया, जहां कोविड-19 के तेजी से फैलने की आशंका है। दिल्ली में बुधवार को 125 मामले सामने आए थे, जो 22 जून के बाद से सबसे अधिक हैं। 22 जून को संक्रमण के 134 मामले सामने आए थे।

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि सभी सामाजिक/राजनीतिक/सांस्कृतिक/धार्मिक/त्योहार संबंधी सभाएं दिल्ली में प्रतिबंधित हैं… सभी जिला मजिस्ट्रेट और डीसीपी यह सुनिश्चित करेंगे कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में क्रिसमस या नए साल का जश्न मनाने के लिए कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम/सभा/सभा नहीं हो।

जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों (डीसीपी) को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रवर्तन तंत्र को मजबूत करने का निर्देश दिया गया है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क पहनें।

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी इलाकों का गहन सर्वे करेंगे और उन बस्तियों, मोहल्लों के बाजारों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों की पहचान करेंगे, जिनमें कोरोना वायरस और इसके ओमिक्रॉन वैरिएंट से तेजी से फैलने की आशंका है।

इसमें कहा गया है कि सभी जिलाधिकारी और डीसीपी सार्वजनिक स्थानों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए पर्याप्त संख्या में प्रवर्तन दल तैनात करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आवश्यक नियमों का पालन करें और कोविड-19 के मामलों को बढ़ने से रोका जा सके।

ओमिक्रॉन के मामलों में महाराष्ट्र पहले और दिल्ली दूसरे नंबर पर..

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 236 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 104 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए। ये मामले 16 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 65 मामले, दिल्ली में 64, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19 और केरल में 15 मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 7,495 नए मामले सामने आने के बाद देश में

संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,47,65,976 हो गई। वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 78,291 रह गई है। 434 और संक्रमितों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,78,759 हो गई।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top