उत्तराखंड

तृतीय केदार तुंगनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं का डीएम ने लिया जायजा..

तृतीय केदार तुंगनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं का डीएम ने लिया जायजा..

आने वाले वर्ष में यात्रा को और अधिक सुव्यवस्थित करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों से मांगे सुझाव..

तुंगनाथ पैदल ट्रेक पर चलाया विशेष स्वच्छता अभियान, प्लास्टिक कचरे को किया साफ..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। पंचकेदारों में सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ धाम का जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने पैदल निरीक्षण कर यात्रा व्यववस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही आने वाले वर्ष में यात्रा को और अधिक सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के दृष्टिगत तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तीर्थ पुरोहितों से सुझाव मांगे। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां एवं व्यवस्थाएं करने के लिए भी निर्देशित किया। इस दौरान तुंगनाथ पैदल ट्रैक पर विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।

शनिवार को जनपद के चोपता राजमार्ग से चार किमी की दूरी पर स्थित विश्व विख्यात तुंगनाथ धाम मंदिर में पहुंचने के बाद डीएम मयूर दीक्षित ने सबसे पहले पूजा-अर्चना कर जनपद एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि, प्रगति एवं खुशहाली की कामना की। यात्रा पड़ाव पर पैदल चलते हुए स्थलीय निरीक्षण के साथ ही डीएम सहित संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने विशेष सफाई अभियान चलाते हुए ट्रेक रूट पर पड़ी पानी की बोतलें, चिप्स, टाॅफी एवं गुटखे के रैपर हटाए गए। इस दौरान यात्रा मार्ग पर होटल ढाबों द्वारा स्वच्छता का ध्यान न रखने और ढाबों के आस-पास गंदगी होने पर मोहन सिंह बिष्ट एवं भगत सिंह पंवार का पांच-पांच सौ रुपए के चालान किए गए तथा भविष्य में बेहतर साफ-सफाई के निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही डीएम ने तुंगनाथ आने-जाने वाले तीर्थ यात्रियों से वार्तालाप की और ट्रेक रूट पर विशेष स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने तीर्थ पुरोहितों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना तथा आगामी यात्रा को और अधिक सुव्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए उनके सुझाव भी मांगे। उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारी अपनी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं अभी से सुदृढ़ कर लें, ताकि आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। उन्होंने यात्रा मार्ग सहित चोपता में विशेष सफाई अभियान के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर तीर्थ पुरोहित गीताराम मैठाणी, अतुल मैठाणी, रविंद्र मैठाणी, जयकृष्ण मैठाणी, उमेश मैठाणी कृष्ण बलदेव मैठाणी सहित राजस्व उप निरीक्षण सतीश भट्ट, गोविंद लाल, सहायक पर्यटन अधिकारी संजय मेहरा सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top