उत्तराखंड

गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है योजना..

गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है योजना..

उत्तराखंड: शहरी क्षेत्र में गरीबों को सौ रुपये में पानी कनेक्शन देने की योजना के तहत जलसंस्थान को ढूूंढे लोग नहीं मिल रहे हैं,जलसंस्थान के उत्तर, दक्षिण, पित्थूवाला और रायपुर जोन में अभी तक केवल पांच लोगों ने ही इस योजना के कनेक्शन लिए हैं। जबकि इन क्षेत्रों में लाखों बीपीएल और गरीब परिवार निवास करते हैं।

 

आपको बता दे कि केंद्र सरकार की ओर से जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को एक रुपये में पेयजल कनेक्शन दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने योजना का विस्तार करते हुए शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी 100 रुपये में पेयजल कनेक्शन देने की घोषणा की थी। जिसके लिए अभी तक लोगों का सात हजार रुपये से अधिक चुकाने पड़ते थे। इसके लिए बाकायदा 18 जनवरी को शासनादेश भी जारी हो चुका है। लेकिन फिलहाल अभी तक योजना में लोगों की दिलचस्पी कम नजर आ रही है।

 

जलसंस्थान के चारों जोनों में अभी तक पांच लोगों ने ही योजना के तहत आवेदन किया है। जबकि बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्डों की बात की जाए तो जिले में दो लाख से अधिक बीपीएल कार्ड और 15 हजार के अंत्योदय राशन कार्ड हैं। कहा जा रहा है कि योजना का ठीक से प्रचार नहीं होने के कारण ज्यादातर लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। वहीं, शहरों में पहले से ही ज्यादातर लोगों के घरों में पानी का कनेक्शन है। ऐसे में इस योजना में लोगों की रुचि नजर नहीं आ रही है। हालांकि जलसंस्थान के अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में कई लोगों को इसका फायदा होगा।

 

योजना के तहत शासनादेश जारी हुआ है, उसमें बीपीएल राशन कार्ड या अंत्योदय राशन कार्ड वालों को ही कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन वर्तमान में जो सफेद कार्ड जारी हो रहे हैं, उसमें से बीपीएल शब्द हटा दिया गया है। ऐसे में सभी लोगों को राष्ट्रीय खाद्य योजना के कार्ड जारी किए जा रहे हैं। इसीएिल कई लोगों को इसकी वजह से भी कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है।

 

जल संस्थान के अधिकारी खुद कह रहे हैं कि जिनके कार्ड में बीपीएल नहीं लिखा है, उन्हें कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। सौ रुपये में पेयजल कनेक्शन योजना में अभी तक कुछ ही कनेक्शन दिए गए हैं। भविष्य में इस योजना में कनेक्शन लेने वालों की संख्या बढ़ सकती है। भविष्य में जब लोग घर बनाएंगे तो योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top