देश/ विदेश

श्रमिकों को सरकार दे रही है सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन..

श्रमिकों को सरकार दे रही है सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन..

 

 देश –  विदेश  :  आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए किया है। देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों और कामगारों के पास अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए कोई दिशा नहीं होती। ऐसे में उम्र के एक पड़ाव पर आकर उनके कमाई के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं। श्रमिकों और कामगारों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है। इस योजना में निवेश करके श्रमिक और कामगार हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं –

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप इस स्कीम में 18 वर्ष की उम्र में आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा।

अगर आप 29 साल की उम्र में इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। ऐसे में आपको हर महीने 100 रुपये का प्रीमियम इसमें भरना है। वहीं 40 साल की उम्र में आवेदन करने के बाद आपको हर महीने 200 रुपये का निवेश इसमें करना होगा। वहीं जब आपकी उम्र 60 वर्ष की हो जाएगी।

उसके बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ मिलेगा। यानी अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं। ऐसे में 60 की उम्र के बाद आप सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आवेदन के लिए आपको https://maandhan.in/ पर विजिट करना है। इसके बाद आपको Click Here To Apply Now के विकल्प का चयन करना है।

नेक्स्ट स्टेप पर आपको आगे के प्रोसेस को फॉलो करते हुए अपनी डिटेल्स दर्ज करनी है। अंत में आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को वेबसाइट पर अपलोड करके सबमिट करना है। इस तरह आप भारत सरकार की श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top