उत्तराखंड

चिरबटिया को औद्यानिकी पर्यटन के रूप में किया जायेगा विकसित..

औद्यानिकी पर्यटन से चिरबटिया की आर्थिकी होगी सशक्त..

जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ किया क्षेत्र का निरीक्षण..

रुद्रप्रयाग:  13 पर्यटक गंतव्य में शुमार चिरबटिया के प्राकृतिक सौंदर्य को अक्षुण्ण रखते हुए आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने की रणनीति पर बल देते हुए कार्य योजना की रूप रेखा निर्धारित करने के निर्देश जिलाधिकारी मनुज गोयल ने दिए। धारणीय एवं स्थानीय पारिस्थितिकी के अनुरूप आर्थिक कार्यों के क्रियान्वयन से ही लक्षित उद्देश्यों की पूर्ति संभव है तथा इसी के अनुरूप आपसी समन्वय से समस्त योजनाएं संचालित की जायें।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि भविष्य में देश-विदेश के सैलानी चिरबटिया पहुंचकर यहां के विहंगम दृश्य के साथ ही बागानों का आनंद ले पाएंगे। चिरबटिया क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थिति आलू, अखरोट, सेब, केसर की खेती के लिए अनुकूल है। उन्होंने सेब व केसर की खेती को प्रायोगिक तौर पर शुरू करने के निर्देश उद्यान अधिकारी को दिए। इस सबके दृष्टिगत आर्थिकी संवारने को जिलाधिकारी ने औद्यानिकी पर्यटन को आगे बढ़ाने का निश्चय किया।

 

जिलाधिकारी ने चिरबटिया में कार्यरत रिलायंस फॉउंडेशन को समस्त किसानों को ई-नाम पोर्टल में पंजीकृत की कार्यवाही करने को कहा, जिससे किसान को उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त हो सके। इस मौके पर डीएफओ वैभव कुमार, डीडीओ मनविंदर कौर, उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह, पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top