देश/ विदेश

साधारण कटोरा समझकर दंपति रखता था टेनिस बॉल, नीलामी में लगी कटोरे की करोड़ों की बोली..

साधारण कटोरा समझकर दंपति रखता था टेनिस बॉल, नीलामी में लगी कटोरे की करोड़ों की बोली..

देश-विदेश: हमारे घरों में कई ऐसी पुुरानी चीजें पड़ी होती हैं, जिसे हम साधारण समझकर किसी कोने में रख देते हैं। लेकिन कई बार वो चीजें इतनी कीमती होती हैं कि इस बात का हमें अंदाजा नहीं होता। स्विट्जरलैंड के एक दंपत्ति के साथ ऐसा ही हुआ। उनके घर में एक बहुत पुराना कटोरा पड़ा था, इसे वह एक साधारण सा कटोरा समझते थे। हालांकि जब उन्हें उस कटोरे की कीमत पता चली, तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गयी।

 

दरअसल, एक बार वह दोनों चीन घूमने गए थे। वहां पर उन्होंने एक सुंदर सा पीतल की धातु का कटोरा खरीदा, तब उन्हें इस कटोरे की असली कीमत नहीं पता थी, यहां तक कि उस दुकानदार को भी कटोरे की असली कीमत नहीं पता थी, जो इसे बेच रहा था। उसने भी औने-पौने दामों में दंपति को उस कटोरे को बेच दिया था।

उस दुकानदार को यह भी नहीं पता कि आखिर ये कटोरा कितने साल पुराना हैं। शख्स ने बताया कि बर्लिन के एक संग्रहालय में उन्होंने इस कटोरे को दिखाया, लेकिन संग्रहालय के लोगों ने इसे प्रदर्शनी में रखने से मना कर दिया था। फिर शख्स ने कटोरे को एक ब्रिटिश नीलामी घर को दिखाया, लेकिन उन्होंने भी कटोरे की नीलामी करने से मना कर दिया।

 

जिसके बाद दंपत्ति को लगा कि यह एक मामूली कटोरा हैं। इसके बाद उन्होंने कटोरे में टेनिस गेंद रखना शुरू कर दिया। कुछ समय पहले स्विट्जरलैंड के नीलामी स्पेशलिस्ट को इस कटोरे के बारे में जानकारी मिली, इसके बाद जैसे ही उन्होंने कटोरे को देखा, वह काफी हैरान हो गए। नीलामी स्पेशलिस्ट ने बताया कि कटोरा करीब 400 साल पुराना हैं। उन्होंने बताया कि कटोरा 17वीं शताब्दी का है और बेहद ही दुर्लभ तथा नायाब हैं। इस जानकारी के बाद कटोरे को नीलामी के लिए रखा गया। नीलामी में कटोरे की बोली 34.5 करोड़ रुपये लगाई गई, जिसे दंपति नॉर्मल कटोरा समझ रहा था, उसकी इतनी बड़ी कीमत जानकर वह दंग रह गए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top