उत्तराखंड

स्कूली छात्रों को सिखाए आपदा से निपटने के गुर..

स्कूली छात्रों को सिखाए आपदा से निपटने के गुर..

राइंका गणेशनगर में फिमैक्स कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिला प्रशासन के सहयोग से 15वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल गदरपुर की टीम ने विकासखंड अगस्त्यमुनि के राइंका गणेश नगर में फिमैक्स कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम आयोजित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से सहायक सेनानी कर्मवीर सिंह भंडारी ने स्कूल के छात्र-छात्राओं, अध्यापक-अध्यापिकाओं व अभिभावकों को जिले की संवेदनशीलता के बारे में अवगत कराया। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की आपदा आने की स्थिति में आपदा से निपटने, बचाव व राहत के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी।

टीम कमांडर इंस्पेक्टर योगेंद्र सिंह व हवलदार जीडी सोहन सिंह, सिपाही जीडी भगत लाल, सिपाही जीडी मनीष रमोला, सिपाही जीडी दीपक ने भी विभिन्न बचाव और राहत के तरीकों के बारे में जानकारी दी। जिसमें मुख्य रूप से रोप रेस्क्यू, सीपीआर, एफबीओ, ब्लड कंट्रोल, अर्थ क्विक व फ्लड के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम नोडल अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि जनपद के विभिन्न विद्यालयों में बीस अगस्त से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजकीय इंटर काॅलेज कोट बांगर, सौंराखाल, घंघासू बांगर, मनसूना, ल्वारा सहित मैक्स मेघा कंपनी खांकरा, पुलिस लाइन रतूड़ा, ग्राम धारतोंदला, नागजगई, झालीमठ, कविल्ठा, विकास खंड ऊखीमठ, अगस्त्यमुनि व नगर पालिका रुद्रप्रयाग में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया कि आठ सितंबर तक उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रस्तावित किए गए हैं।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top