उत्तराखंड

छात्रों को जिम्मेदार नागरिक बनाना, छात्र पुलिस कैडेट योजना का उद्देश्य: सती..

छात्रों को जिम्मेदार नागरिक बनाना, छात्र पुलिस कैडेट योजना का उद्देश्य: सती

राइंका जवाड़ी में छात्रों को दी गई विभिन्न जानकारियां

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। राइंका जवाड़ी में छात्र पुलिस कैडेट योजना के तहत छात्रों को विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। योजना का तात्पर्य किसी को पुलिसकर्मी बनाना नहीं, बल्कि समाज के प्रत्येक युवा सदस्य के भीतर कानूनी ज्ञान रखने और जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाला व्यक्तित्व विकसित करने का प्रयास है।

राइंका जवाड़ी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर्स एसआई दिनेश सती ने बताया कि योजना का उद्देश्य समाज में शैक्षिक और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के बीच का आपसी समन्वय है। जो कि छात्रों को जिम्मेदार नागरिकों के रूप में विकसित करने, कानूनी जानकारी रखने, समाज के कमजोर वर्गों के लिए सहानुभूति और सामाजिक बुराइयों के प्रतिरोध को आजीवन व्यक्तिगत आदतों के रूप में प्रकट करने, नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों से मुक्त परिसर और स्कूलों में छात्रों के बीच सकारात्मक मूल्यों के सुदृढीकरण को सुनिश्चित करने, स्वस्थ समाज बनाने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों के सहयोग से काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यह योजना युवाओं के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा कानून प्रवर्तन बुनियादी ढांचे का उपयोग करती है। युवा दिमागों को प्रबुद्ध नागरिकों के रूप में विकसित करके समुदायों के सामाजिक-लोकतांत्रिक ताने-बाने को गहरा करने का प्रयास करती है, जो कानूनों का पालन प्रवर्तन द्वारा नहीं, बल्कि एक प्राकृतिक और तर्कसंगत कार्य के रूप में करते हैं। इस दौरान सामुदायिक पुलिसिंग, सड़क सुरक्षा, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, और उत्तराखण्ड पुलिस एप के संबंध में जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक, छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top