उत्तराखंड

केन्द्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि के छात्र ने किया जिले में टाॅप..

सीबीएसई का हाईस्कूल का परीक्षाफल रहा शत-प्रतिशत..

रुद्रप्रयाग: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का हाईस्कूल का परीक्षाफल जिले में शत-प्रतिशत रहा है। केंद्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि के छात्र सागर बिष्ट ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि इसी विद्यालय के अंशुल बत्र्वाल ने 97.4 अंकों के साथ दूसरा व जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्रा सिमरन भारती ने 97 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जिले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन सात विद्यालय संचालित हो रहे हैं। केंद्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि में हाईस्कूल में पंजीकृत 44 छात्र-छात्राएं प्रथम श्रेणी में उत्र्तीण हुए हैं। केन्द्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि के 10वीं के छात्रों ने सीबीएससी बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम रोशन किया है।

 

विद्यालय के छात्र सागर बिष्ट ने 98.4 प्रतिशत अंको के साथ विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अंशुल बत्र्वाल ने 97.4 प्रतिशत के साथ द्वितीय, निखिल बिष्ट ने 96.8 प्रतिशत के साथ तृतीय स्थान, योगिता बगवाड़ी ने 95.6 प्रतिशत अंको के साथ चैथा स्थान तथा आकाश राणा ने 95.2 प्रतिशत अंको के साथ पांचवा स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्राचार्य विजय नैथानी ने बताया कि विद्यालय में कुल पंजीकृत 44 छात्रों में से 35 छात्रों ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जबकि 14 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। विद्यालय का कौशल इन्डेक्स 80.85 रहा। सामाजिक विज्ञान में निखिल बिष्ट ने 100, गणित में सागर बिष्ट ने 99, साइन्स में अंशुल बत्र्वाल ने 99, हिन्दी में सागर बिष्ट ने 98 तथा अंग्रेजी में सागर बिष्ट ने 98 अंक प्राप्त किए। केंद्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि के सागर बिष्ट ने 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में टॉप किया है। सागर ने अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों और माता-पिता को दिया है। सागर का सपना इन्जिनारिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर देश सेवा करना है।

 

सागर के माता कलावती विष्ट व पिता प्रेम सिंह विष्ट पेशे से अध्यापक है, उन्होंने सागर की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए विद्यालय परिवार और सागर के दोस्तों को धन्यवाद दिया है जिनकी सत्प्रेरणा से ये मुकाम हासिल किया है। प्राचार्य ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उधर, जवाहर नवोदय विद्यालय बणसू-जाखधार का परीक्षाफल भी शत-प्रतिशत रहा। प्रधानाचार्य केएस दिगारी ने बताया कि पंजीकृत 81 छात्र-छात्राएं उत्र्तीण हुए हैं, जिसमें सिमरन ने सर्वाधिक 97 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। जबकि दीपी चैधरी ने 96.2 और शिक्षा ने 95.2 प्रतिशत अंकों के साथ क्रमशः द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया है। श्रीगुरू रामराय पब्लिक स्कूल तिलणी-रुद्रप्रयाग में पंजीकृत 22 छात्र-छात्राएं उत्र्तीण हुए हैं।

 

अक्षत ड्यिूंडी ने सबसे अधिक 98.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में टॉप किया है। इधर, अनूप नेगी मेमोरियल पब्लिक स्कूल रुद्रप्रयाग के सभी 54 छात्र-छात्राओं ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। अनुष्का पांडे ने 96.4 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम, वंश चैधरी ने 95.8 अंकों के साथ दूसरा व पायल नेगी ने 93.8 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित एवं केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से मान्यता प्राप्त डाॅ जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी के कक्षा दसवीं के उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम पर प्रबंधन समिति ने प्रसन्नता व्यक्त की। विद्यालय प्रबन्धन समिति ने बताया कि 95 प्रतिशत अंको के साथ साहिल सजवान एवं राजदीप रावत ने स्कूल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। शालिनी नेगी 94 प्रतिशत अंको के साथ दूसरे स्थान पर एवं कृष्णा नेगी 89.4 प्रतिशत अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे। स्कूल के सभी छात्र-छात्राओं ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की। इस अवसर पर प्राचार्य सुनीता देवी एवं चेयरमैन एलएस राणा ने परीक्षा परिणाम पर खुशी व्यक्त करते हुए सभी छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं को बधाइयां दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top