उत्तराखंड

काश्तकार जड़ी-बूटी के जरिये अपनी आर्थिकी को मजबूत करें: अमरदेई

काश्तकार जड़ी-बूटी के जरिये अपनी आर्थिकी को मजबूत करें: अमरदेई

काश्तकारों को वितरित किये 22,140 जड़ी-बूटी के पौधे..

रुद्रप्रयाग:  भेषज विकास इकाई रुद्रप्रयाग एवं जिला भेषज सहकारी विकास संघ लिमिटेड की ओर से जनपद में 22,140 जड़ी-बूटी के पौधों का वितरण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह ने कहा कि यह जड़ी-बूटी के पौधे ग्रामीणों की आजीविका के संचालन में महत्वपूर्ण होंगे। ग्राम पंचायत पिल्लू के विद्यालय भवन में प्रधान श्रीमती लता देवी भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अमरदेईे शाह ने कहा कि आज के समय में हजारों लोग जड़ी-बूटी के जरिये अपनी आर्थिकी को मजबूत कर रहे हैं। जड़ी-बूटी के अलावा फलदार पौधों से भी आजीविका को मजबूत किया जा सकता है। इस दौरान विकासखंड अगस्त्यमुनि की ग्राम पंचायत पिल्लू में 30 किसानों को 83 नाली भूमि पर जड़ी-बूटी कृषि करण के लिये 6,640 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरित किए गए।

 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं संघ के प्रबंध निदेशक वाचस्पति सेमवाल ने सरकार की भेषज विकास विकास इकाई योजना के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी और कहा कि उत्तराखंड सरकार भेषज विकास इकाई की जड़ी-बूटी योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष किसानों को निशुल्क जड़ी बूटी के पौधे किये जाते हैं। कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल के संकल्प को पूरा करते हुए किसानों की आय दुगनी की जा रही है। जनपद रुद्रप्रयाग पूरे प्रदेश में बड़ी इलायची उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर है। बड़ी इलायची के उत्पादकों द्वारा हजारों रुपए की बड़ी इलायची का फल तथा पौध प्रतिवर्ष विक्रय की जा रही है।

 

सरकार की नीतियों के तहत बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरित किए गये हैं। ग्रामीण इन पौधों को अच्छी तरह से देखभाल करें, जिससे आजीविका बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। जड़ी-बूटी कृषि करण में किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन भेषज विकास इकाई रुद्रप्रयाग के कर्मचारियों द्वारा उपलब्ध करा दिया जाएगा। ’जड़ी बूटी पौध रोपण के बाद किसानों को 6640 बड़ी इलायची के पौधे निशुल्क वितरित किए गए। इसके अलावा जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ लिमिटेड रुद्रप्रयाग ने सरकार की नीतियों के अनुरूप हरेला महोत्सव पर अपनी जड़ी-बूटी नर्सरी बैनोली से लगभग बारह हजार हरड़ बहेड़ा, आंवला, रीठा, शहतूत तथा कचनार के पौधे निशुल्क एवं 3500 जड़ी बूटी के वृक्ष प्रजाति के पौधे शशुल्क हरेला महोत्सव पर जनपद के जड़ी-बूटी उत्पादकों ग्राम पंचायतों तथा विभिन्न विभागों को वितरित किए। इस मौके पर युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष दीपक रावत, भेषज विकास इकाई रुद्रप्रयाग के जिला समन्वयक प्रमोद कुमार यादव, संदीप रावत रावत, अजय भट्ट सहित कई मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top