उत्तराखंड

बरसाती सीजन में नालियों के पानी से ना पहुंचे नुकसान: मयूर..

बरसाती सीजन में नालियों के पानी से ना पहुंचे नुकसान: मयूर..

डीएम ने रुद्रप्रयाग से सिरोहबगड़ तक एनएच का किया स्थलीय निरीक्षण..

डेंजर जोन स्थलों पर हर समय जेसीबी मशीन तैनात किये जाने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। बरसाती मौसम के दृष्टिगत नगर क्षेत्रांतर्गत जल भराव की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने नगर क्षेत्र की नालियों का स्थलीय निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं एनएच के ठेकेदार को निर्देश दिए कि बरसात के दौरान नालियों का पानी किसी भी दशा में सड़क में न बहे। इसके लिए सभी नालियों की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।

ताकि नालियों का पानी सड़क में न बहे और किसी भी प्रतिष्ठानों एवं घरों को कोई नुकसान न हो। उन्होंने एनएच के ठेकेदार को निर्देश दिए कि जिन स्थानों में नालियों में स्लेप पड़े हैं एवं नालियों की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है, उन स्थानों को में स्लेप को तुड़वाकर नालियों की सफाई व्यवस्था की जाए तथा ऐसे स्थानों पर नए स्लेप लगाए जांए।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर जल भराव की स्थिति होती है, उन स्थानों में विशेष सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं बरसात का पानी सड़कों में न बहे। इसके लिए निकासी के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, जिससे कि पानी नाली में बहे। इसके साथ ही उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को शहर की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए तथा जिन स्थानों पर प्लास्टिक कूड़ा, करकट पड़ा है। उन स्थानों पर सफाई सुनिश्चित कर ली जाए तथा जिन व्यक्तियों द्वारा सड़क किनारे एवं आसपास क्षेत्रों में कूड़ा डाला जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों पर निगरानी करते हुए उनके चालान की कार्यवाही की जाए।

उन्होंने एनएच को यह भी निर्देश दिए कि जिन स्थानों में स्लेप नहीं पड़े हैं, उन स्थानों में स्लेप लगाने के निर्देश दिए। ताकि नालियों में कूड़ा करकट न जाए।
जिलाधिकारी ने रुद्रप्रयाग से सिरोहबगड़ तक एनएच सड़क का स्थलीय निरीक्षण किया तथा अधिशासी अभियंता एनएच एवं संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए कि वर्षा के दृष्टिगत जो संवेदनशील क्षेत्र हैं तथा जिन स्थलों पर भूस्खलन की स्थिति बनी रहती है। ऐसे स्थानों पर यातायात बाधित न हो, उसके लिए जेसीबी मशीन हर समय ऐसे स्थलों पर उपलब्ध रहे।

 

ताकि मार्ग अवरुद्ध होने पर मार्ग को यातायात के लिए तत्काल खोला जा सके। उन्होंने नालियों एवं कलमठों की साफ-सफाई के भी निर्देश दिए, ताकि बरसात का पानी सड़क में न बहे तथा यातायात किसी प्रकार से बाधित न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सिरोहबगड़ क्षेत्र के क्षतिग्रस्त पेच को तत्परता से ठीक करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी दशा में कोई विलंब न हो तथा जिन स्थानों में गड्डे हुए हैं, उन स्थानों में मरम्मत का कार्य यथाशीघ्र सुनिश्चित कर लिया जाए। इस दौरान उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, अधिशासी अभियंता एनएच निर्भय सिंह, सहायक अभियंता एनएच वंदिता, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील सहित संबंधित ठेकेदार मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top