उत्तराखंड

केदारनाथ धाम में पहली बार उच्च हिमालयी पौंधों का रोपण..

केदारनाथ धाम में पहली बार उच्च हिमालयी पौंधों का रोपण..

बाबा श्री केदारनाथ दास सेवा मंडल ने किया वृक्षारोपण..

रुद्रप्रयाग। बाबा श्री केदारनाथ दास सेवा मण्डल द्वारा केदारनाथ में पहली बार उच्च हिमालयी पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दोहराया। सेवा मण्डल के सदस्य चन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि इस बार सेवा मण्डल ने बाबा केदार की स्थली में पूर्व केबिनेट मंत्री मोहन सिंह रावत गांववासी के सानिध्य में गरूड़ चट्टी एवं लिनचोली में देवदार, थुनेर तथा केल जैसे उच्च हिमालयी पौधांे का रोपण किया है।

सेवा मण्डल की सितम्बर माह में बद्रीनाथ में भी वृक्षारोपण करने की योजना है। गांववासी ने कहा कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पौधरोपण से इन स्थानों में भूमि का क्षरण रोका जा सकेगा। जिससे 2013 जैसी आपदा की पुनरावृति रोकने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर उनके साथ परमेन्द्र रावत, राॅबिन चैधरी, ई कृष्ण कुमार, देवानन्द गैरोला, डाॅ अरूण चमोला, मोहित शर्मा, महन्त मदनदास, दीनबन्धु दास आदि थे। वृक्षारोपण में रेंज अधिकारी ललित मोहन नेगी ने विशेष सहयोग दिया। बाबा श्री केदारनाथ दास सेवा मण्डल अगस्त्यमुनि क्षेत्र में समाज सेवा के लिए एक जाना माना नाम है। गरीब एवं असहाय युवतियों की शादी हो या स्वच्छता अभियान सयेवा मण्डल के सदस्य हमेशा आगे रहते हैं।

ये अब तक केदारघाटी में 20 से अधिक गरीब एवं असहाय युवतियों की शादी करा चुके हैं। सेवा मण्डल द्वारा हरेला पर्व के अवसर पर देववृक्षों पीपल, बरगद तथा रूद्राक्ष आदि का रोपण विगत कई वर्षों से लगातार किया जा रहा है। सेवा मण्डल के सदस्य गौसेवा के लिए भी हर समय तत्पर रहते हैं। सेवा मण्डल द्वारा विगत दिनों अगस्त्यमुनि में आवारा पशुओं में फैले खुरपका रोग से रोकथाम में पशु पालन विभाग के साथ अहम भूमिका निभाई गई थी। यही नहीं दुर्घटनाग्रस्त आवारा पशुओं की देखभाल सेवा मण्डल के सदस्य करते रहे हैं।

अगस्त्यमुनि में कुछ दिन पूर्व किसी गाड़ी वाले ने एक बछिया को घायल कर दिया था। जिसे सेवा मण्डल के सदस्य चन्द्र सिंह नेगी ने अपने घर के बरामदे में रखकर अपने साथी परविन्दर रावत के साथ मिलकर लगातार 15 दिनों तक सेवा की। अब जाकर यह बछिया चलने फिरने लायक हुई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top