उत्तराखंड

उत्तराखंड में अब पतंजलि बेचेगी स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के उत्पाद..

उत्तराखंड में अब पतंजलि बेचेगी स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के उत्पाद..

 

 

 

 

 

पतंजलि कंपनी और उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (USRLM) मिलकर महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करेंगे। केंद्र सरकार के साथ हुए एमओयू के अनुसार पतंजलि इसे उत्तराखंड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च करेगी।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: पतंजलि कंपनी और उत्तराखंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (USRLM) मिलकर महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करेंगे। केंद्र सरकार के साथ हुए एमओयू के अनुसार पतंजलि इसे उत्तराखंड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च करेगी। इसके अनुसार पतंजलि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को विभिन्न प्रकार से सहयोग और प्रशिक्षण देगी।

अपर सचिव ग्राम्य विकास व यूएसआरएलएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद स्वरूप की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह तय किया गया कि अनुबंध के हिस्से के रूप में कौन से कार्य और गतिविधियां की जाएंगी। उनका कहना हैं कि USRLM ने अपने सामान का ब्रांड बनाया है। पतंजलि कंपनी जिन उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री करेगी, उनमें मिशन का ब्रांड नेम भी शामिल होना चाहिए। दोनों सहयोगी को-ब्रांडिंग पैटर्न पर सभी उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री करेंगे। यूएसआरएलएम और पतंजलि अपने स्टोर्स पर एक-दूसरे के उत्पादों को बेचेंगे।

उनका कहना हैं कि प्रदेश में महिलाओं के उत्पादों की बेहतर प्रोसेसिंग और पैकेजिंग के लिए यूएसआरएलएम ने सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्यम (एमएसएमई) के सहयोग से 24 ग्रोथ सेंटर बनाए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कई स्थानों पर उत्तरा और सरस विपणन केंद्र भी खोले गए हैं। उनका कहना हैं कि यूएसआरएलएम से जुड़े करीब पांच हजार किसानों को ऑर्गेनिक बोर्ड ने ट्रेनिंग दी है।

इसमें अब नए किसान भी शामिल होंगे जिन्हें पतंजलि जैविक खेती में शिक्षित करेगी। इससे महिलाएं अपनी जैविक कृषि पद्धतियों में सुधार कर सकेंगी और अपने जीवन-निर्वाह के साधनों का विस्तार कर सकेंगी। पतंजलि हर्बल डिवीजन रिसर्च इंस्टीट्यूट की निदेशक डॉ. वेदप्रिया आर्य का कहना हैं कि USRLM और पतंजलि ने इसे उत्तराखंड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च करने का फैसला किया है।

नेचर फ्रैंडली पेपर पैकेजिंग यूनिट खुली..

यूएसआरएलएम के सीईओ आनंद स्वरूप ने बताया कि पौड़ी में नेचर फ्रैंडली पेपर की पैकेजिंग यूनिट खोली गई है। इसमें कागज की मोटाई के अनुसार अलग-अलग बीज भी डाले गए हैं। उपयोग के बाद जब लोग खाली पैकेट को फेंक देंगे तो उसके भीतर मौजूद बीज अंकुरित हो जाएंगे। इससे पर्यावरण को भी फायदा होगा।

पतंजलि कंपनी इन सेक्टर में करेगी सहयोग..

1- गांवों में बैंक सेवाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को सहूलियत होगी।

2- उत्पादों की पैकेजिंग और गुणवत्ता को सुधारने का काम पतंजलि करेगी।

3- मार्केटिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा। उत्पादों के एडवरटाइजमेंट और ब्रांडिंग का जिम्मा पतंजलि संभालेगी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top