उत्तराखंड

आदतों में परिवर्तन लाकर ही आयेगी स्वच्छता: मंगेश

रुद्रप्रयाग नगर क्षेत्र में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम में भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

रुद्रप्रयाग। विकास भवन सभागार में नगर पालिका अध्यक्ष गीता झिंक्वाण, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, सीडीओ सरदार सिंह चैहान ने दीप प्रज्जवलित कर नगरीय क्षेत्र में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान गढ़कला मंच पौडी द्वारा स्वच्छता जनजागरूकता को लेकर नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया। इसके साथ ही भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर अपने आस-पास को साफ रखने व पाॅलिथीन प्रतिबंधन को लेकर शपथ ली गई।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि प्रथम चरण में जून माह से कूडे़ के सोर्स सेग्रिगेशन का कार्य शुरू किया था जो कि वर्तमान में भी जारी है, मगर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमंे अभी भी अपनी आदतों में और अधिक परिवर्तन की आवश्यकता है, जिसके लिए बाजार व दुकान में सामाग्री लेेने के लिए कपडे़ का थैला स्वयं लेकर चलना होगा। पर्यावरण साफ स्वच्छ होने का सीधा व सकरात्मक असर व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी दिखता है। उन्होंने जनपद में कार्य कर रहे स्वयं सेवी संगठनों, सिविल सोसाइटी, स्वंय सहायता समूह, स्कूल, काॅलेज हर संगठन व हर व्यक्ति से आग्रह किया है कि पर्यावरण की रक्षा में कार्य करें। कहा कि भारत सरकार द्वारा प्लास्टिक को मैन्यूफैक्चरिंग पर भी प्रतिबंध लगाये जाने की योजना है।

इससे पूर्व प्रातः नौ बजे से स्कूली बच्चों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मकड़ी बाजार तक रैली निकाली। रैली में स्कूली बच्चों ने स्वच्छता संबंधी नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया। स्वच्छता रैली में स्कूली बच्चों के साथ-साथ जिला स्तरीय अधिकारी, एनयूएलएम व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व आस-पास के लोगों ने प्रतिभाग किया। इसके पश्चात कोटेश्वर मंदिर परिसर में उगी गाजर घास व प्लास्टिक को सभी ने एकत्रित कर साफ सफाई की। भाषण प्रतियोगिता में स्कूली बच्चांे ने अपने विचार रखे और 60 बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग लिया।

इस अवसर पर प्रबंधक स्वजल एम एस नेगी, स्वजल समन्वयक पूरन कापरी, अपर जिलाधिकारी अरविन्द पाण्डे, एसडीएम बृजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एलएस दानू, सीवीओ डाॅ आरएस नितवाल, प्रधानाचार्य डीएस रावत, डीएचओ योगेन्द्र सिंह, डीपीआरओ चमन सिंह राठौर, जिला पूर्ति अधिकारी के एस कोहली, शिक्षक विमल नेगी, प्रवीन नैनवाल सहित अन्य अधिकारी व स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top