उत्तराखंड

सेना भर्ती में मिलिट्री इंटेलिजेंस ने फर्जी डॉक्यूमेंट के साथ पकड़े गए 7 युवक…

हाईस्कूल-इंटर और बागेश्वर जिले की तहसीलों के फर्जी निवास प्रमाण पत्र बरामद हुए….

फर्जी प्रमाण पत्र बनवाने वाला सरगना भी दो साथियों संग गिरफ्त में…

सेना में योग्यता के अनुसार बनाए दस्तावेज….

उत्तराखंड : मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) और मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने बनबसा सेना भर्ती में फर्जी दस्तावेजों के साथ यूपी-हरियाणा निवासी सात युवकों को पकड़ा है। इनसे पूछताछ के बाद एलआईयू और पुलिस ने फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले बुलंदशहर, यूपी निवासी सरगना को कार ड्राइवर व एक अन्य के साथ बनबसा में दबोच लिया।

उनके पास यूपी के हाईस्कूल-इंटर और बागेश्वर जिले की तहसीलों के फर्जी निवास प्रमाण पत्र बरामद हुए हैं। पुलिस के अलावा विभिन्न जांच एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही हैं। बनबसा सेना छावनी में मंगलवार सुबह कुछ युवकों के फर्जी दस्तावेजों के साथ पहुंचने की सूचना मिली।

इस पर थानाध्यक्ष जसवीर सिंह चौहान, एसआई गोविंद सिंह, एसआई अरविंद गुप्ता, कांस्टेबल प्रवीण गोस्वामी, नरेंद्र दिलवाल, मनजीत सिंह, परमजीत सिंह, शंकर भट्ट और एलआईयू टीम भर्ती स्थल पर पहुंची। पुलिस ने सात युवकों को हाईस्कूल-इंटर के फर्जी दस्तावेजों के साथ धर दबोचा। थानाध्यक्ष ने बताया कि इन युवकों के पास यूपी के फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र और बागेश्वर जिले की विभिन्न तहसीलों से बनाए निवास प्रमाणपत्र मिले हैं।

पूछताछ के बाद मुख्य आरोपी को भी दबोच लिया गया। पकड़े गए युवकों में दीपक भाटी (30) निवासी शाहजहांपुर-बल्लभगढ़, फरीदाबाद एवं उसका भाई जगदीश भाटी (22), प्रमोद कुमार (20) निवासी मोखमपुर गौतमबुद्ध नगर यूपी, पंकज कुमार (22) निवासी बागपुर, पलवल (हरियाणा), लोकेश चौहान (20) निवासी मित्रौल पलवल, अनुज रावत (23) निवासी दुरियाई दादरी गौतमबुद्ध नगर, कुणाल चौधरी (20) निवासी दुरियाई गौतमबुद्ध नगर शामिल हैं। पकड़े गए सरगना समेत सभी युवकों के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471,120बी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस युवकों से पूछताछ कर रही है।

सेना भर्ती के दौरान फर्जी दस्तावेजों के साथ पकड़े गए सात युवकों के पहचान बताने पर पुलिस और खुफिया तंत्र ने संयुक्त प्रयास से फर्जीवाड़े के मुख्य आरोपी को भी पकड़ लिया। आरोपी के दोनों हाथ कटे हैं। पुलिस ने उसे आसानी से धर लिया।

मुख्य सरगना यूपी के सलेमपुर तहसील शिकारपुर जिला बुलंदशहर का रहने वाला महेंद्र सिंह है। साथ ही चालक मुकेश और महेंद्र के भतीजे संदीप कुमार को भी हिरासत में लिया गया है। मामले में संदीप और मुकेश की भूमिका की भी जांच की जा रही है। मुख्य सरगना के पास लगभग एक दर्जन फर्जी प्रमाण पत्र बरामद किए गए हैं।

सेना भर्ती को आए हरियाणा के युवकों ने बताया कि उम्र अधिक होने के चलते वह सेना भर्ती में भाग नहीं ले सकते हैं। फर्जीवाड़े के मुख्य सरगना ने उन्हें यूपी से हाईस्कूल, इंटर के नये प्रमाण पत्र और उत्तराखंड राज्य के अन्य दस्तावेज बनाकर दिए हैं। इसमें उनकी आयु सेना भर्ती की योग्यता के अनुसार की गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top