उत्तराखंड

कच्चे माल से निर्मित उत्पादों का निर्माण कर आर्थिकी करें मजबूत: रावत..

कच्चे माल से निर्मित उत्पादों का निर्माण कर आर्थिकी करें मजबूत: रावत..

खलियाण बांगर में आरसेटी की ओर से आयोजित दस दिवसीय प्रशिक्षण संपन..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) की ओर से विकासखंड जखोली के खलियाण बांगर गांव में आयोजित 10 दिवसीय पापड़, अचार एवं मशाला पाउडर मेंकिग प्रशिक्षण संपंन हो गया है। प्रशिक्षण में 32 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान सभी प्रतिभागियों को आरसेटी के निदेशक किशन सिंह रावत, खलियांण की ग्राम प्रधान बिछना देवी व उपासक से आरएफसी नंद किशोर थपलियाल ने प्रमाण-पत्र वितरित किए।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर आरसेटी के निदेशक किशन रावत ने प्रतिभागियों को स्वरोजगार को लेकर गावों में उपलब्ध कच्चे माल से निर्मित उत्पादों का निर्माण कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए प्रेरित किया। प्रशिक्षण में कंडाली, कोदे, सूजी, मैदा के पापड़ सहित स्थानीय उत्पादों से निर्मित आचार, चटनी, व जैम तैयार करवाया गया। उपासक से आरएफसी नंद किशोर थपलियाल ने एनआरएलएम से संबंधित विभिन्न विषयों पर जानकारी दी।

प्रशिक्षण के दौरान आरसेटी के प्रशिक्षक भूपेंद्र सिंह रावत ने टाइम मैनेजमेंट मोटिवेशन, वस्तु का मूल्य निर्धारण करने के लिए वस्तु की लागत निकालना, इफेक्टिव कम्युनिकेशन आदि विभिन्न प्रकार के खेलों के माध्यम से प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया। उत्तराखंड ग्रामीण बैंक खलियाण के शाखा प्रबंधक ने प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रतिभागियों को बैंकिंग संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर ग्राम प्रधान बिछना देवी, नंद किशोर थपलियाल, भूपेंद्र सिंह रावत, प्रवीण सिंह, आरती देवी, सीमा देवी, सविता देवी, अंजली देवी, मनीषा, आशा देवी, रत्ना, बबिता आदि प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top