उत्तराखंड

रेडक्रॉस के स्वयंसेवक हर आपदा जनता की कर रहे मदद: चौधरी

रेडक्रॉस के स्वयंसेवक हर आपदा जनता की कर रहे मदद: चौधरी..

महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन..

समाज कल्याण विभाग ने शिविर लगाकर दिव्यांग जनों को बांटे उपकरण..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। अप्रब राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में रेडक्रॉस सोसाइटी एवं चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के तत्वावधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन के साथ ही यूथ रेडक्रॉस समिति का गठन भी किया गया। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा शिविर लगाकर दिव्यांग जनों को उपकरण भी बांटे गए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चैधरी, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, प्राचार्या प्रो पुष्पा नेगी, रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन दीपराज बंगारी एवं सीएमओ डॉ बीके शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। वहीं स्वैच्छिक रक्तदान पंजीकरण शिविर का शुभारंभ जिलाधिकारी एवं विधायक ने अपना पंजीकरण करा कर किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रुद्रप्रयाग विधायक भरत चैधरी ने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी का गठन युद्ध में घायल सैनिकों को सुरक्षित करने, उन्हें मेडिकल सुविधा दिलाने तथा मृत सैनिकों के परिजनों को मदद करने के उद्देश्य से बनाई गई थी। रेडक्रॉस के स्वयंसेवक हर आपदा में जनता की मदद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज हमारे देश की सनातन संस्कृति का लोहा पूरा विश्व मान रहा है। कई देश हमारी सनातन संस्कृति का अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी की सराहना करते हुए कहा कि वे विद्यालयों में समितियों का गठन कर स्वयंसेवकों का निर्माण कर रहे हैं। जो हमारे आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील हमारे जिले के लिए आवश्यक भी है। अति विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जनपद में कई बार आपात स्थिति में मरीज को खून की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उपलब्ध न होने पर उसकी जान खतरे में पड़ जाती है। इसको देखते हुए जनपद में ब्लड डोनेशन करने वाले स्वैच्छिक दाताओं का डाटाबेस बनाया जा रहा है।

जिसके लिए पहले चरण में विभिन्न विद्यालयों में पंजीकरण कराया जा रहा है। उन्होंने युवाओं को आगे बढ़ कर इसके लिए अपना पंजीकरण कराने के लिए आह्वान किया और कहा कि अपना टलड डोनेशन के लिए डाटा दें तथा किसी की जान बचाने में अपना सहयोग करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो पुष्पा नेगी ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह हमारे महाविद्यालय के लिए गौरव की बात है कि 200 से अधिक युवाओं ने स्वैच्छिक रक्तदान करने के लिए पंजीकरण कराया है। साथ ही उन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी का भी धन्यवाद ज्ञापित किया वे महाविद्यालय में रेडक्रॉस युवा समिति का का गठन करने जा रहे हैं। निश्चित ही इसका फायदा ना केवल महाविद्यालय व स्थानीय जनता को भी मिलेगा। रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन दीपराज बंगारी ने सोसायटी के बारे में बताया कि यह मानवता की सेवा के लिए समर्पित एक अन्तर्राष्ट्रीय आन्दोलन हैै,

जो दीन दुखियों की सहायता, युद्ध पीड़ितों की सहायता या भूस्खलन, भूकम्प जैसी आपदाओं में अपना योगदान दिया है। कोरोना जैसी विश्वव्यापी महामारी में रेडक्रॉस सोसाइटी के स्वयंसेवकों ने अभूतपूर्व कार्य किया। इस अवसर पर महाविद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत एवं वन्दना की प्रस्तुति दी। वहीं एनएसएस की स्व्यंसेवी छात्रा वर्तिका रावत ने एकल नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के संयोजक डॉ दलीप सिंह बिष्ट ने आगन्तुक अतिथियों का धन्यवाद एवं आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ जितेन्द्र सिंह एवं किशन सिंह रावत ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान के लिए पंजीकरण शिविर लगाया, जिसमें जिलाधिकारी एवं विधायक सहित 50 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया। इस प्रकार महाविद्यालय से 300 से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। पंजीकरण में एसीएमओ डॉ विमल गुसाईं, डॉ हेमा, डॉ मनीश, डॉ प्रियशी, मुकेश बगवाडी का सहयोग रहा। वहीं समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्ध नागरिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के तहत आठ दिव्यांगों को उपकरण बांटे गए। जबकि डॉ जितेन्द्र सिंह के नेतृत्व में युवा रेडक्रॉस समिति का गठन भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी बीके शुक्ला, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक, प्राध्यापिकायें तथा बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top