उत्तराखंड

राजनाथ सिंह ने की पीएम मोदी की सराहना..

राजनाथ सिंह ने की पीएम मोदी की सराहना..

राजनाथ सिंह ने की पीएम मोदी की सराहना..

‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वैश्विक नेता के रूप में उभरा भारत’..

 

देश – विदेश : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार 03 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। उनका मानना है कि भारत एक वैश्विक नेता के रूप में उभरा है। लखनऊ में एक सभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपनी मजबूत विदेश नीति के कारण भारत एक वैश्विक नेता बन गया है।

राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि युद्ध पर भारत के तटस्थ रुख की दुनिया भर में कूटनीतिक रूप से सराहना की गई है। केंद्रीय रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि भारत की विदेश नीति को पड़ोसी पाकिस्तान से प्रशंसा मिल रही है।

रक्षा मंत्री सिंह ने ‘होली मिलन’ कार्यक्रम के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की वैश्विक छवि बदल गई है। दुनिया भर के सभी देश अब ध्यान से सुनते हैं जब भारत बोलता है … रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख का सभी द्वारा स्वागत किया जा रहा है। भारत के विरोधी भी इस मुद्दे पर भारत के रुख की प्रशंसा कर रहे हैं।”

भारत की विदेश नीति की तारीफ कर रहे हैं पाकिस्तान के इमरान खान..

रक्षा मंत्री यह टिप्पणी पाकिस्तान के पीएम इमरान खान द्वारा ‘स्वतंत्र विदेश नीति’ रखने के लिए नई दिल्ली की खुले तौर पर प्रशंसा करने के बाद आई है। हाल ही में, पाकिस्तान के पीएम ने यूरोप में युद्ध पर भारत के तटस्थ रुख की सराहना की। इमरान खान पाकिस्तान विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे हैं, जिसे उन्होंने सत्ता से बेदखल करने के लिए एक ‘विदेशी साजिश’ के परिणाम के रूप में करार दिया है। खान ने दावा किया था कि कथित तौर पर, यूक्रेन पर बाद के आक्रमण की पूर्व संध्या पर रूस का दौरा करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका उसे बाहर करना चाहता था।

यह कहते हुए कि भारत अमेरिकी दबाव में नहीं झुका है और युद्ध पर एक खुला रुख रखता है, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की ‘तटस्थ’ विदेश नीति की सराहना करते हुए कहा, ‘यह भारतीय नागरिकों की बेहतरी के लिए है।’

इमरान खान ने कहा था, “मैं अपने पड़ोसी देश हिंदुस्तान की प्रशंसा करता हूं। उनकी हमेशा से एक स्वतंत्र विदेश नीति रही है। आज, भारत अमेरिका का सहयोगी है, और वे क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद जिसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं) का हिस्सा हैं। (लेकिन) वे कहते हैं कि वे तटस्थ हैं।”

उन्होंने कहा, “वे प्रतिबंधों (रूस के आक्रमण के मद्देनजर अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम द्वारा लगाए गए) के बावजूद रूस से तेल आयात कर रहे हैं क्योंकि उनकी नीति लोगों की भलाई के लिए है।”

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top