उत्तराखंड

उत्तराखंड में ताऊते का असर लगातार दूसरे दिन मौसम खराब, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी..

उत्तराखंड में ताऊते का असर लगातार दूसरे दिन मौसम खराब, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी..

उत्तराखंड: तटीय राज्यों में तबाही मचाने वाले समुद्री चक्रवात ताऊते का असर अब उत्तराखंड में अगले 24 घंटे और देखने को मिलेगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। जिसको लेकर सरकार, शासन और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर हैं। लगातार दूसरे दिन गुरुवार को तड़के से ही उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में बारिश जारी है। राजधानी देहरादून सहित मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की में भी बारिश जारी है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की सूचना है।

 

वहीं अलकनंदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। इससे पहले बुधवार को भी रातभर बारिश जारी रही। गुरुवार को मसूरी के गलोगी धार-देहरादून मार्ग पर पहाड़ी गिरने से मलबा आ गया। लोक निर्माण विभाग ने मौके के लिए जेसीबी भेजी, जिसके बाद मार्ग खोलकर आवाजाही शुरू की गई।

 

मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार समुद्री चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में आए बदलाव की वजह से उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश की आशंका है। साथ ही देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और हरिद्वार जैसे जिलों में भी अगले 24 घंटे बारिश की आशंका है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश के साथ ही कई स्थानों पर बिजली गिरने का भी खतरा है। मैदानी क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

 

बुधवार को राजधानी देहरादून समेत मैदान से लेकर पहाड़ तक तमाम स्थानों पर दिनभर बारिश हुई। देहरादून में मंगलवार की रात से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। बुधवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही। हालांकि मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top