देश/ विदेश

रेलवे ने यात्रियों को दी सुविधा, अब यात्री ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले भी करा सकेंगे आरक्षण..

रेलवे ने यात्रियों को दी सुविधा, अब यात्री ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले भी करा सकेंगे आरक्षण..

देश-विदेश : रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से आधे घंटे (30 मिनट) पहले भी जारी किया जाएगा। , देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी के साथ ही देहरादून से कोटा को जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में अब यात्री ट्रेन रवाना होने से  30 मिनट पहले त्वरित आरक्षण करा सकेंगे। जिन ट्रेनों में आरक्षण निरस्त कराया जाएगा वे सीटें तत्काल श्रेणी को आवंटन की जाएंगी।

रेलवे ने यह फैसला अपने जोनल रेलवे के आग्रह पर किया गया है। दूसरा चार्ट जारी करने का मकसद पहले वाले रिजर्वेशन चार्ट में खाली सीटों पर ऑनलाइन अथवा टिकट खिड़की से टिकट बुक बंद करना है। जाहिर तौर पर इससे जहां वेटिंग लिस्ट यात्रियों को आखिरी वक्त तक अवसर मिलेगा। वहीं ट्रेन में टीटीई की मनमानी भी खत्म होगी। ट्रेनों के संचालन में अभी कई और बदलाव की संभावना है।

आपको बता दें कि, कोरोना संकट के चलते रेलवे बोर्ड ने 11 मई से दो घंटे पूर्व आरक्षण कराने की व्यवस्था की थी। अब कोरोना को लेकर स्थितियां सुधरने पर रेलवे बोर्ड में देहरादून-नई दिल्ली, देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी, देहरादून से कोटा जाने वाली ट्रेनों में पूर्ववत 30 मिनट पहले आरक्षण की सुविधा शुरू कर दी है।

आरक्षण की सुविधा त्वरित काउंटर या फिर ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेगी। टिकट वापसी नियम के अनुसार पहले से आरक्षित टिकटों के निरस्तीकरण की अनुमति इस दौरान नहीं होगी। फिलहाल रेलवे की पटरियों पर केवल पौने पांच सौ ट्रेनें ही चलायी जा रही हैं। जबकि सामान्य समय में कुल 13 हजार से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है। सवारी गाडि़यों को चलाने को लेकर रेलवे कई तरह के प्रयोग कर रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में रेलवे पूरी तरह एक व्यावसायिक संगठन के तौर पर ट्रेनों का संचालन करेगा, जिसमें राजनीतिक हस्तक्षेप घटेगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top