उत्तराखंड

राष्ट्रपति करेंगे बाबा केदारनाथ का महाभिषेक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे केदारनाथ के दर्शन

चौथे राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद करेंगे भगवान केदारनाथ के दर्शन
तीर्थ पुरोहित भगत प्रसाद बगवाड़ी कराएंगे राष्ट्रपति की पूजा संपंन
राष्ट्रपति के केदारनाथ आगमन को लेकर विशेष तैयारियां शुरू

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के केदारनाथ दौरे को लेकर तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पूजा-अर्चना वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित भगत प्रसाद बगवाड़ी संपंन करेंगे। रामनाथ कोविंद देश के चौथे  राष्ट्रपति होंगे, जो बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिये पहुंचेंगे।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर केदारपुरी सजने लगी है। राष्ट्रपति के स्वागत की विशेष तैयारियां की जा रही हैं। केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज और श्री बद्री-केदार मंदिर समिति के साथ ही प्रशासन के कुछ चुनिंदा लोग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करेंगे।

भारत के 14वें  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 24 सितम्बर को विश्व विख्यात बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन करेंगे। राष्ट्रपति आगमन को लेकर सभी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं। केदारनाथ जाने वाले प्रत्येक तीर्थ यात्री पर पैनी नजर रखी जा रही है। राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुये केदारपुरी को छावनी में तब्दील किया जायेगा। केदारपुरी में जगह-जगह सेना एवं पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

23 सितम्बर को हेलीकाॅप्टर सेवाओं की उड़ानों पर भी रोक रहेगी। 24 सितम्बर को तीर्थ यात्री तब ही बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे, जब राष्ट्रपति बाबा केदार के दर्शन करने के बाद चले जाएंगे।

यह यात्रा सीजन केदारनाथ यात्रा के लिये अत्यंत महत्पूवर्ण रहा है। कपाट खुलने के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बाबा केदार के दर्शन किये थे। जबकि पिछले यात्रा सीजन में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी बाबा केदार के दर पर मत्था टेका था। रामनाथ कोविंद देश के चौथे राष्ट्रपति होंगे, जो बाबा केदार के दर्शन करेंगे। इससे पहले नीलम संजीव रेडडी, शंकर दयाल शर्मा, प्रणव मुखर्जी राष्ट्रपति के रूप में बाबा केदार के दर्षन कर चुके हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पूजा-अर्चना वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित भगत प्रसाद बगवाड़ी संपंन करवाएंगे। श्री बगवाड़ी ने बताया कि राष्ट्रपति की पूजा की तैयारियों को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। राष्ट्रपति के हाथों से बाबा केदार का महाभिषेक करवाया जायेगा। इसके साथ ही अन्य पूजाएं संपंन होंगी। उन्होंने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें देश के प्रथम नागरिक की पूजा कराने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है।

इधर, पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा ने बताया कि राष्ट्रपति दौरे को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोर-कसर नहीं रहेगी। केदारनाथ जाने वाले प्रत्येक यात्री की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। 24 सितम्बर को हेलीपैड से आगे यात्रियों को नहीं जाने दिया जायेगा। यात्री तभी बाबा के दर्शन कर सकेंगे। जब राष्ट्रपति दर्शन करके चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति दौरे को लेकर शासन से भी आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त हो चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top