उत्तराखंड

राष्ट्रपति ने किए केदारनाथ के दर्शन

केदारनाथ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सपरिवार 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के दर्शन कर बाबा के दर में मत्था टेका। उनके साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और राज्यपाल केके पॉल भी मौजूद रहे। केदारनाथ में दर्शन के बाद राष्ट्रपति बदरीनाथ के लिए रवाना हो गए। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन के लिए पहुँचे हैं।

आज राष्ट्रपति को लेकर वायु सेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17 ठीक सात बजकर पचास मिनट पर केदारनाथ में उतरा। गॉर्ड ऑफ़ ऑनर के बाद राष्ट्रपति अपने परिवार के साथ सीधे केदारनाथ मंदिर में पहुँचे। उन्होंने मंदिर के गर्भग्रह में क़रीब 25 मिनट तक रुद्राभिषेक के साथ ही विभिन्न पूजा-अर्चना सम्पन्न की। तीर्थपुरोहित भगत बगवाड़ी ने राष्ट्रपति की विशेष पूजा कराई। गर्भग्रह में राष्ट्रपति के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और राज्यपाल केके पॉल मौजूद रहे।

इस मौक़े पर मंदिर समिति ने राष्ट्रपति को भगवान केदारनाथ की काष्ठ निर्मित प्रतिमूर्ति, स्थानीय मिठाई रोट व आरसे भेंट किए। साथ ही प्रशासन ने स्थानीय रिंगाल की टोकरी में स्थानीय उत्पादों से बने बाबा केदार का प्रसाद भेंट किया। क़रीब एक घंटा

बीस मिनट केदारपुरी में बिताने के बाद राष्ट्रपति नौ बजकर 25 मिनट पर केदारनाथ से बदरीनाथ के लिए रवाना हो गए।

राष्ट्रपति ने की कर्नल कोठियाल और उनकी टीम की प्रशंसा

 

केदारनाथ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को हेलीपैड से मंदिर परिसर और मंदिर परिसर से वापस हेलीपैड तक छोड़ने के लिए निम की ओर से एटीवी (ऑल टेरेन वाहन) की व्यवस्था की गई थी। एटीवी को निम के केदारनाथ इंचार्ज देवेन्द्र बिष्ट ने ड्राइव किया। इस दौरान राष्ट्रपति के पूछने पर श्री बिष्ट से केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कैसे हालात में केदारनाथ में निर्माण कार्य हुआ और यात्रा शुरू हुई। निम के प्रिन्सिपल कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम द्वारा किए गए कार्यों से

राष्ट्रपति प्रसन्न नज़र आए। इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि निम अच्छा काम कर रही है। श्री बिष्ट देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी एटीवी के ज़रिए केदारपुरी की सैर करा चुके हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top