उत्तराखंड

24 सितम्बर को केदारनाथ पहुँच रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

प्रशासन महामहिम के आगमन को लेकर तैयारी में जुटा, डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी 24 सितम्बर को केदारनाथ धाम के दर्शन को पहुँच रहे हैं। इसको लेकर ज़िला प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनज़र जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने ज़िला सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि राष्ट्रपति के आगमन दौरान गौचर, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग एवं केदारनाथ में अधिकारियों की ड्यूटी एवं उन्हें जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपना नोडल अधिकारी नियुक्त करे, ताकि व्यवस्थाओं से सम्बंधित जानकारी तत्काल मिल सके। डीआईओ एनआईसी को निर्देशित किया गया कि मंदिर के समीप सेफहाउस के भीतर कम्प्यूटर, फोटोस्टेट मशीन, स्कैनर व कलर प्रिंटर की व्यवस्था करें। उन्होंने डीडीएमए और आपदा प्रबंधन विभाग को साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि मौसम खराब होने की दशा में महामहिम राष्ट्रपति के रात्रि प्रवास की भी उचित व्यवस्था की जाय।

मंदिर के पीछे बने हैलीपैड के पास सेफहाउस एवं शौचालय निर्माण के लिये लोनिवि के अधिशासी अभियन्ता गुप्तकाशी को निम के साथ समन्वय कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए।

वहीं हैलीपैड से मंदिर तक पैदल मार्ग की बैरिकेटिंग तथा एटीवी वाहन की व्यवस्था निम के सहयोग से करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी को मंदिर में कार्यक्रम स्थल पर कनात, मंच निर्माण के साथ ही आयोजित कार्यक्रमों की पूरी गतिविधियों को संचालित करने की जिम्मेदारी होगी और गतिविधियों का पूरा ब्यौरा प्रशासन को उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने सरस्वती वैली ब्रिज से मंदिर तक साफ-सफाई की व्यवस्था के लिये भी मंदिर समिति को निर्देश देते हुए कहा कि तैनात कर्मचारियों एवं स्वच्छकों की सूची भी प्रशासन को उपलब्ध कराई जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि महामहिम राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए दो दिन तक एएसआई तथा पुनर्निर्माण से सम्बंधित एजेंसियाँ कोई भी कार्य नहीं करेंगी और ना ही उनके मजदूर कार्यक्रम स्थल के भीतर मौजूद रहेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने दूर संचार निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि महामहिम राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान संचार व इंटरनेट की समस्या सामने ना आए, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने निम व अन्य निर्माण एजेन्सियों को केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा, ताकि उनके शिलापट तैयार किए जा सके। उन्होंने केदारनाथ में विद्युत, पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला पंचायत को वीआईपी पालकी तैयार करने को कहा। बैठक में फूड सेफ़्टी, भेंट की जाने वाले वस्तुओं की सूची सहित ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों व मीडिया को पास निर्गत करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। भोजन व्यवस्था एवं परोसने के लिये गढ़वाल मण्डल विकास निगम को दायित्व दिया गया।

वहीं जिला पूर्ति अधिकारी को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के निर्देश दिये। चिकित्सा संबंधी व्यवस्थाओं के लिये मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न व्यवस्थाओं के लिये तैनात अधिकारी/कर्मचारियों की सूची पुलिस विभाग को उपलब्ध करानी होगी। कहा कि मंदिर समिति को आॅथराइज श्रद्धालुओं की भी सूची उपलब्ध करानी पड़ेगी और मंदिर समिति इसके लिये पहले से ही अपनी प्लानिंग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही समय से करने को कहा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, डिप्टी कलेक्टर/प्रभारी अधिकारी देवानन्द, एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र, जखोली देवमूर्ति यादव, ऊखीमठ तहसीलदार अबरार अहमद, जखोली तहसीलदार शालनी मौर्य, तहसीलदार रूद्रप्रयाग श्रेष्ठ गुनशोला, वरिष्ठ कोषाधिकारी शशि सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ओपी आर्य, सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top