उत्तराखंड

मिलिए इन 3 भाइयों से जिन्होंने मुर्गी पालन से संवारी किस्मत, अब साल में होती हैं 15 लाख की कमाई..

मिलिए इन 3 भाइयों से जिन्होंने मुर्गी पालन से संवारी किस्मत, अब साल में होती हैं 15 लाख की कमाई..

टिहरी गढ़वाल के धारमंडल पट्टी की ग्राम सभा धारकोट के रहने वाले हैं तीन भाई..

 

काजल रावत..

उत्तराखंड: अपने देश में मुर्गी पालन की पुरानी परंपरा रही हैं। किसान खेती के साथ अपनी जरूरतों के लिए मुर्गी पालन करते रहे हैं। इससे उन्हें अतिरिक्त कमाई भी होती है। लेकिन अब यह एक व्यापार का रूप ले चुका है और किसानों की आय बढ़ाने में जुटी सरकार पोल्ट्री फार्मिंग के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इच्छुक व्यक्तियों को आसानी से लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप पोल्ट्री कारोबार को कम पूंजी में भी शुरू कर सकते हैं।

 

ऐसा ही कुछ कर दिखाया हैं उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल के धारमंडल पट्टी की ग्राम सभा धारकोट में रहने वाले तीन भाइयों ने। इन तीन भाईयों ने भी स्वरोजगार से सफलता की मिसाल कायम की है। तीनों भाई योगेंद्र सिंह नेगी, वीरेंद्र सिंह नेगी और रविंद्र सिंह नेगी पहले ठेकेदारी करते थे। कुछ साल पहले उन्होंने पोल्ट्री फार्म का काम शुरू किया। इसके लिए उन्होंने गांव में ही 6000 मुर्गियों की क्षमता वाले पोल्ट्री फार्म की स्थापना की। इस समय उनके फार्म में 4 हजार मुर्गियां हैं। जिनके जरिए वो हर साल करीब 15 से 18 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं। इतना ही नहीं इन 6 हजार क्षमता वाले पोल्ट्री फार्म में उन्होंने किसी व्यक्ति को नहीं रखा है। बल्कि पूरा काम तीनों भाई मिलकर करते हैं।

 

योगेंद्र सिंह नेगी का कहना हैं कि शुरुआत में सब कुछ मुश्किल लगता था, लेकिन हम तीनों भाई साथ थे, इसलिए असफलता के डर के बिना हम प्रयास करते रहे। थोड़े दिनों में काम चल निकला। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सलमान के प्रयासों से इन तीनों भाईयों के प्रयास की कहानी मुख्यमंत्री के जनसंपर्क अधिकारी भजराम पंवार के पास पहुंची तो वो भी इनके काम को देखने के लिए आए। उन्होंने तीनों भाइयों की हिम्मत, मेहनत और कार्य कुशलता को सराहा। अपनी मेहनत और जज्बे से ये तीनों भाई स्वरोजगार के दम पर दूसरे युवाओं के लिए भी मिसाल बन गए हैं। इन्हें देखकर गांव के अन्य युवा भी स्वरोजगार अपनाने लगे हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top