उत्तराखंड

पुलिस ने शिक्षकों के बीच पहुंचकर किया अपराध के प्रति जागरूक..

पुलिस ने शिक्षकों के बीच पहुंचकर किया अपराध के प्रति जागरूक..

सड़क हादसों की रोकथाम और बचाव जरूरी: हर्षवर्द्धनी..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। आपदा प्रबन्धन, विद्यालय एवं सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत पुलिस ने शिक्षकों के बीच पहुंचकर सड़क सुरक्षा, यातायात प्रबन्धन एवं साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया। साथ ही शिक्षकों को अपने विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को जागरूक करने की अपील की।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुद्रप्रयाग में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन्स एवं यातायात हर्षवर्द्धनी सुमन ने बताया कि सड़क सुरक्षा से तात्पर्य है कि सभी सड़क सुरक्षा उपायों का प्रयोग करके सड़क हादसों की रोकथाम और बचाव किया जाना है। सभी को वाहन संचालन करते समय या पैदल चलते वक्त दूसरों का सम्मान करना चाहिए। कहा कि सड़क सुरक्षा एवं यातायात प्रबन्धन के उपाय जैसे सड़क की स्थिति के अनुसार सुरक्षित ढंग से वाहन का संचालन, वाहन लाईटों और हॉर्न का प्रयोग, सीट बेल्ट का पहनना, वाहन पर लगे शीशों का सही प्रयोग, निर्धारित गति सीमा में ही अपने वाहन को चलाना, मोड़ों पर हार्न का प्रयोग करना है, ताकि स्वयं व दूसरों के जीवन को संकट मे आने से बचाया जा सके।

कहा कि साइबर अपराध वर्तमान दौर में सबसे अधिक होने वाला अपराध है। सरल भाषा में जानकारी दी गई कि हम आप सब लोग इतनी मेहनत करते हैं, तब जाकर उसका मेहनताना मिलता है। फिर क्यों कोई बिना कुछ किए ही किसी को पैसे देगा। इसके लिए न केवल ऐसी परिस्थितियों में सतर्क रहना है, बल्कि औरों को भी जागरुक करना है। साइबर अपराध हो जाने की दशा में तुरन्त साइबर अपराध हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर कॉल किए जाने के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर डायट प्राचार्य एवं मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद सिमल्टी, जिला कोर्डिनेटर आनंद सिंह जगवाण सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top