उत्तराखंड

बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन को लेकर निरंतर चल रही कार्यवाही: आयुष..

बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन को लेकर निरंतर चल रही कार्यवाही: आयुष..

पुलिस ने ली मुख्यालय में सामुदायिक सम्पर्क समूह की बैठक..

लोगों की समस्याएं और सुझावों को लेकर की गई व्यापक चर्चा..

सोनप्रयाग में आयोजित गोष्ठी में घोड़ा खच्चरों के सही तरीके संचालन को लेकर की गई चर्चा सही ढंग से रजिस्ट्रेशन..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। पुलिस की ओर से सामुदायिक सम्पर्क समूह की बैठक आयोजित की गई, जिसमें मुख्यालय में व्याप्त समस्याओं एवं उनके निस्तारण के साथ ही कई जरूरी सुझाव पर चर्चा की गई। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने लोगों द्वारा दिए गए सुझावों पर सकारात्मक कार्रवाई किए जाने का भरोसा दिया।
मुख्यालय स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित सीएलजी की बैठक की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने की। बैठक में मौजूद सदस्यों ने समस्याओं के साथ ही सुझाव दिए।

जिसमें बाहरी व्यक्तियों का सत्यापन किए जाने, बाजार से लम्बे समय से खड़े वाहनों को हटाने, पार्किंग, आवारा पशुओं से होने वाली दिक्कतों, बाजार में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था, राजस्व पुलिस क्षेत्र को नियमित पुलिस क्षेत्र में लाए जाने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि पुलिस विभाग स्तर से कम से कम तीन माह के अन्दर इस प्रकार की गोष्ठी आयोजित की जाती रही है, जिसमें सभी थाना चैकियों में वहां की जनता के सुझाव और समस्याएं सुनी जाती है। पुलिस के स्तर से क्या कुछ नया किया जा सकता है, इस पर चर्चा की जाती है।

एसपी ने बताया कि बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन को लेकर पुलिस स्तर से निरन्तर सत्यापन किया जा रहा है। पहले सत्यापन की प्रक्रिया जटिल थी, लेकिन अब संबंधित व्यक्ति द्वारा जहां का वह निवासी है। वहां की स्थानीय पुलिस से अपना सत्यापन लाया जाएगा। साथ ही इसका शपथ पत्र भी देना होगा कि उसके विरुद्ध किसी प्रकार का अपराध या कोई प्रकरण नहीं है। इसके अलावा पुलिस स्तर से होटल, रिजॉर्ट, होम स्टे की चेकिंग जा रही है। जिसमें वहां कार्यरत बाहरी व्यक्तियों का सत्यापन है या नहीं।

विशेषकर कार्यरत महिला कार्मिकों के साथ स्टाफ या मालिक के स्तर से किसी प्रकार की अभद्रता या उत्पीड़न के संबंध में अलग-अलग पूछताछ कर अग्रिम आवश्यक कार्यवाही करने, व्यवस्थित अतिथि रजिस्टर में आने वाले हर व्यक्ति की एन्ट्री दर्ज कराने, सीसीटीवी कैमरे लगाने आदि को लेकर निरीक्षण किया जाएगा। प्रशासन के सहयोग से गठित टीम द्वारा अवैध निर्माण या अतिक्रमण संबंधी रिपोर्ट प्राप्ति के निर्देश अधीनस्थों को दिए गए हैं।

एसपी ने पुलिस एप की भी लोगों को जानकारी दी। इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रबोध कुमार घिल्डियाल, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग जयपाल सिंह नेगी, उप निरीक्षक सोनल रावत, प्रभारी आशुलिपिक नरेन्द्र सिंह, यातायात उप निरीक्षक राजपाल सिंह नेगी सहित व्यापार मंडल अध्यक्ष चन्द्रमोहन सेमवाल, वरिष्ठ व्यापारी प्रदीप बगवाड़ी, माधो सिंह नेगी, भगत सिंह कप्रवाण, प्रधान अमित प्रदाली, राजेन्द्र प्रसाद नौटियाल, बुद्वि बल्लभ ममगाईं, त्रिलोचन भट्ट, रमेश पहाड़ी, हिमांशु बहुगुणा, रमेश कुमार डबराल, अब्दुल रहीम, हिमांशु मिंगवाल, सुशीला बिष्ट आदि मौजूद थे।

वहीं सोनप्रयाग में आयोजित सामुदायिक सम्पर्क समूह की गोष्ठी में केदारनाथ यात्रा में घोड़ा खच्चरों का सही ढंग से रजिस्ट्रेशन व घोड़ा खच्चर की मृत्यु के बाद सही तरीके से निस्तारण करने पर चर्चा की गई। साथ ही यात्रा के शेष अवधि में भी पुलिस को सहयोग प्रदान की अपेक्षा की गई।

कोतवाली सोनप्रयाग में आयोजित सीएलजी की गोष्ठी पुलिस उपाधीक्षक नरेन्द्र पंत की अध्यक्षता में हुई। सीएलजी सदस्यों के साथ वर्तमान समय में प्रचलित केदारनाथ यात्रा, एनएच 107 की दशा दुरुस्त करने, घोड़ा खच्चरों का सही ढंग से रजिस्ट्रेशन व घोड़ा खच्चर की मृत्यु के पश्चात सही तरीके से निस्तारण पर चर्चा हुई। साथ ही सदस्यों से जानकारी देने के साथ ही सुझाव भी दिए गए। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि अधिकांश बिन्दु प्रशासन के स्तर से हैं, जिनको समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों से साझा किया जाता रहा है। यात्रा काल की शेष अवधि में भी सहयोग प्रदान किए जाने की अपेक्षा रखी गई।

गोष्ठी में उत्तराखण्ड पुलिस एप व साइबर सम्बन्धी अपराधों की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए तथा यातायात व्यवस्था सुचारु रखे जाने की जानकारी दी गई। इस अवसर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग सुरेश चन्द्र बलूनी, उपनिरीक्षक संयोगिता रावत, अखिलेश सिंह, अंकित प्रसाद, कामाक्षी प्रसाद, जिवेन्द्र, राजेश भट्ट, महेशानन्द सेमवाल, खुशाल सिंह रावत, अंकित गैरोला इत्यादि उपस्थित थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top