देश/ विदेश

आज पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, किन किन राज्यों में फिर से लगेगा लॉकडाउन..

पीएम की मुख्यमंत्रियों

आज पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, किन किन राज्यों में फिर से लगेगा लॉकडाउन..

देश-विदेश : देश में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. रोजाना दर्ज किए जाने वाले आंकड़े एक बार फिर 20 हजार को पार कर गए हैं. अब तक देश के 20 से ज्यादा जिलों में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन का ऐलान भी हो चुका है.

 

 

इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली यह बैठक काफी अहम मानी जा जाएगी. कोरोना के तेजी से बढ़े रहे मामलों के बीच महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) जैसे कई पाबंदियां लगा दी गयी हैं.

 

 

रिपोर्ट्स की मानें प्रधानमंत्री की तो मुख्यमंत्रियों संग बैठक में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई और सख्त प्रतिबंधों पर बात हो सकती है. यानी कुछ और इलाकों में लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. हालांकि इसका फैसला तो कल होने वाली बैठक के बाद ही होगा.

 

 

उधर, महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 17, 864 नए मामले दर्ज किये गए और इस दौरान 87 लोगों की मौत भी हो गई है. महाराष्ट्र में बीते कई दिनों से कोरोना के आंकड़े 15 हजार से ज्यादा आ रहे हैं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने लोगों को चेताया भी है कि अगर मामले ऐसे ही बढ़ते रहे तो संपूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockdown) के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता. उन्होंने कहा था कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते लेकिन हमें इसके लिए मजबूर न करें.

 

 

वहीं, पंजाब में कोरोना के 1,475 नए मामले सामने आए और इस दौरान 38 लोगों की जान चली गई है. इसके साथ ही पंजाब में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,01,036 पहुंच गया है और यहां 12,616 एक्टिव मामले हैं. राज्य में अब तक 1,82,283 लोग इलाज के बाद ठीक भी हो चुके हैं. उधर, केरल में कोरोना के 1,970 नए मामले सामने आए और इस दौरान 15 लोगों की जान चली गई. वैसे ही दिल्ली में 425 नए मरीज आए और इस दौरान 1 की मौत हो गई.

 

 

 

मालूम हो कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की दूसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन मरीजों का पता लगाने, जांच करने, उन्हें एवं उनके संपर्क में आये व्यक्तियों को पृथक रखने पर बहुत सीमित सक्रिय प्रयास हो रहे हैं. एक केंद्रीय दल ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है, कि इस रिपोर्ट के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखा है और कहा है कि नाइट क्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन जैसे कदमों का संक्रमण के प्रसार को रोकने पर बहुत सीमित प्रभाव है ऐसे में राज्य से कड़ी निषिद्ध रणनीतियां अपनाने तथा निगरानी एवं जांच बढ़ाने पर ध्यान देने की अपील की जाती है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top