देश/ विदेश

पौड़ी से ही लड़ूंगा लोकसभा का चुनावः कोठियाल

पौड़ी से ही लड़ूंगा लोकसभा का चुनावः कोठियाल

मुझे राजनीति नहीं आती, समाज को बेहतर दिशा देना मकसद

कम्युनिटी बेस पर पहाड़ के युवाओं और युवतियों को देना होगा रोजगार

रुद्रप्रयाग। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पूर्व प्राचार्य और यूथ फाउंडेशन के संस्थापक कर्नल (रि) अजय कोठियाल ने कहा कि वह पौड़ी लोकसभा सीट से ही लोकसभा चुनाव लडेंगे। हालांकि उन्होंने पार्टी का चयन नहीं किया है। हाल ही में उन्होंने चुनाव को लेकर एक सर्वे भी कराया था। जिसके आधार पर ही वह आगे की रणनीति बना रहे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड पहाड़ी राज्य है और इसकी राजधानी भी पहाड़ में ही होनी चाहिए और एक राज्य में दो राजधानी नहीं होनी चाहिए। रुद्रा काॅम्पलेक्स में पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने यह बात कही।

कर्नल कोठियाल ने कहा कि सेना में रहते हुए उन्होंने देश की सेवा की और अब रिटायरमेंट के बाद समाज के लिये कुछ अलग करना चाहते हैं। उन्होंने यूथ फाउंडेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक भर्ती कैंपों से निकलकर आठ हजार युवा सेना में भर्ती हो गये हैं। यूथ फाउंडेशन के जरिये आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय लोगों की मदद की जा रही है। कई बीमार लोगों के उपचार दिल्ली के अस्पतालों में चल रहे है। उन्होंने कहा कि यूथ फाउंडेशन का मूल उद्देश्य युवाओं और युवतियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने हुए उन्हें सशक्त बनाना है। जल्द ही बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस की भी ट्रैनिंग दिये जाने की योजना है।

गढ़वाल और कुमाऊं में भर्ती कैंपों को और अधिक विस्तार दिया जायेगा। जल्द ही सिक्योरिटी एजेंसी के जरिये भी युवाओं को रोजगार दिया जायेगा। उन्होंने राजनीति में उतरने के सवाल पर कहा कि उन्हें राजनीति नहीं आती है। मुझे सिर्फ इतना पता है कि मैं समाज के हर वर्ग को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने और स्वावलंबी बनाने के लिये बेहतर काम कर सकता हूं।

राजनीति में आने का भी मेरा एक ही मकसद है कि मैं समाज के लिये और भी बेहतर ढंग से काम कर सकूं। उन्होंने पौड़ी लोकसभा सीट से शौर्य डोवल के चुनाव लड़ने पर कहा कि शौर्य अच्छे व्यक्ति हैं और ऐसे ऊर्जावान युवाओं को राजनीति में आना चाहिए।
कर्नल कोठियाल ने कहा कि उन्होंने चुनाव को लेकर हाल ही में एक सर्वे कराया था। उसके आधार पर उन्होंने पौड़ी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का मन बनाया है। यहां के युवाओं, महिलाओं के साथ ही समाज के हर वर्ग की भी यही इच्छा है कि मैं पौड़ी से चुनाव लडूं। सभी लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए मैंने पौड़ी सीट से ही चुनाव लड़ने का मन बना दिया है। चुनाव किस पार्टी से लड़ूंगा, यह अभी तक नहीं किया है। चुनाव लड़ने के लिये राष्ट्रीय पार्टियों से आॅफर तो मिले हैं, लेकिन तय अभी नहीं किया है।

यह पूछे जाने पर कि चुनाव में उनके मुख्य मुद्दे क्या रहेंगे, इस पर उन्होंने कहा कि पलायन रोकने के लिये युवाओं को कम्युनिटी बेस पर स्वरोजगार उपलब्ध कराना, पहाड़ की बंजर जमीन को आबाद कर खेती लायक बनाया, टूरिस्ट और धार्मिक स्थलों में सुविधायें जुटाने, महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ ही पहाड़ की सांस्कृतिक विरासत को देश-विदेश में पहचाना दिलाना उनके मुख्य मुद्दों में शामिल रहेगा। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के दौरान निर्माण कार्याें की सराहना की। हमें इस बात की खुशी है कि केदारनाथ आपदा के बाद हमें जो टाॅस्क दिया गया, उसको पूरा करने में हम सफल हो रहे हैं। इस मौके पर सुबेदार मेजर तेजपाल सिंह नेगी, सोनप्रयाग प्रभारी मनोज सेमवाल, रणनीति नेगी, आशीष राणा आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top