प्रश्नकोष अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन... - UK News Network
उत्तराखंड

प्रश्नकोष अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन…

प्रश्नकोष अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

रुद्रप्रयाग। राजकीय इण्टर काॅलेज रूद्रप्रयाग में परिषद्ीय परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को परिषद्ीय से पूर्व परीक्षाओं की गहन तैयारी व व्यापक पूर्वाभ्यास कराये जाने के उद्देश्य से हाईस्कूल स्तर पर सात विषयों एवं इण्टरमीडियएट स्तर पर 12 विषयों में प्रश्न बैंक निर्माण के लिए प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) एलएस दानू की अध्यक्षता व निर्देशन में प्रश्नकोष अभिमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गयी। प्रश्न-पत्रों के निर्माण के लिए दोनों स्तरों पर प्रत्येक विषय के लिए छः-छः दक्ष विषय विशेषज्ञों का चयनोपरान्त कार्यशाला में हाईस्कूल स्तर पर 40 एवं इण्टर स्तर पर 67 विषय विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

कार्यशाला में चयनित विषय विशेषज्ञों को आवश्यक प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के साथ संबंधित विषय की कुल इकाईयों की संख्या के आधार पर इकाई व इकाईयों का आवंटन किया गया। प्रत्येक विषयध्यापक आवंटित यूनिट से परिषद्ीय परीक्षा के मानकानुसार न्यूनतम दस गुना से अधिकतम पन्द्रह गुना संख्या में प्रश्न तैयार करेंगे। आगामी 27 अगस्त को जनपद के माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्यो की प्रस्तावित विभागीय समीक्षा बैठक में भी सन्दर्भित प्रश्नकोष निर्माण संबंधी बिन्दु पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जायेंगे।

कार्यशाला में सभी विषयध्यापकों को निर्देश दिये गये कि तैयार किये गये विषयवार प्रश्नकोष के परिमार्जन व संकलन के लिए छः सितम्बर को इण्टर स्तर एवं सात सितम्बर को हाईस्कूल स्तर के विषयध्यापक स्वयं हार्ड काॅपी और साॅफ्ट काॅपी के साथ अनिवार्यतः प्रतिभाग कर प्रश्नकोष को अन्तिम रूप दिया जायेगा। तत्पश्चात दोनों स्तरों के सभी विषयों के प्रश्नकोष परिषद् कार्यालय को प्रेषित किये जायेंगे, जिसके फलस्वरूप प्रश्नकोष को राज्य स्तरीय अन्तिम रूप देते हुए विद्यार्थियों के सहायतार्थ उपलब्ध कराया जायेगा। कार्यशाला में प्रश्नकोष के नोडल अधिकारी एल0एस0दानू, प्रधानाचार्य डीएस खत्री, एचएस बिष्ट, डीके वाजपेयी, डाॅ ममता नौटियाल सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top