देश/ विदेश

ब्लैक फंगस के बाद आई ऑप्टिक न्यूराइटिस नाम की बीमारी..

ब्लैक फंगस के बाद आई ऑप्टिक न्यूराइटिस नाम की बीमारी..

देश-विदेश: जिस तरह कोरोना अपने स्वरूप को बदल रहा हैं। ठीक उसी तरह अब नई-नई बीमारियां भी लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। हैलट अस्पताल में ब्लैक फंगस पीड़ित एक रोगी में ऑप्टिक न्यूराइटिस नाम की बीमारी पाई गई है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी का दुनिया भर में यह पहला केस है।इस नई बीमारी के सामने आने के बाद डॉक्टर रोगी के इलाज को लेकर काफी परेशान हैं।

 

आपको बता दे कि यह देश ही नही बल्कि दुनिया का भी पहला ऐसा केस है, जिसमें मरीजों की आंखों की नसों में सूजन आ जाती है। नसों में खराबी आने से मरीज की आंखों की रोशनी चली जाती है। हैलट में भर्ती मरीज के इलाज के साथ डॉक्टरों ने उस पर शोध भी शुरू कर दिया है। पहला मामला होने की वजह से डॉक्टर पीड़ित के इलाज को लेकर कन्फ्यूजन में हैं। डॉक्टरों ने इस केस को अंतरराष्ट्रीय जनरल में प्रकाशित कराने के लिए कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली है।

 

बता दें कि कानपुर के हैलट अस्पताल में 20 दिन पहले 37 साल के युवक को एडमिट किया गया था, जिसमें ऑप्टिक न्यूराइटिस पाया गया।फिलहाल उसकी आंखों की रोशनी प्रभावित हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि यह ऑप्टिक न्यूराइटिस का पहला मरीज है। हैलट के नेत्र विभागाध्यक्ष डॉ परवेज का कहना है कि इस केस से यह भी पता चला है कि ब्लैक फंगस ब्लड से ही नही नस के जरिए भी दिमाग तक पहुंच सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top