उत्तराखंड

सड़क दुर्घटना में मदद करने वालों को अब 1लाख रुपये तक का ईनाम मिलेगा..

सड़क दुर्घटना में मदद करने वालों को अब 1लाख रुपये तक का ईनाम मिलेगा..

उत्तराखंड: प्रदेश में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को पुलिस एक लाख रुपये तक का ईनाम देगी। इसके लिए रोड सेफ्टी फंड के तहत दो करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

हादसों में घायल होने वाले लोगों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस नेटवर्क की अपनी सीमाएं हैं। जबकि दुर्घटना के समय बड़ी संख्या में मौके पर होते हैं, जो कानूनी झंझटों से बचने के लिए मदद करने से कतराते हैं।

 

 

हालांकि उत्तराखंड पुलिस ऐसे लोगों को कानूनी संरक्षण प्रदान कर चुकी है। इसके तहत सभी थाने, चौकियों को ऐसे लोगों से बार-बार पूछताछ न करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन फिर भी बहुत ज्यादा लोग मदद को आगे नहीं आते।

इसके चलते यातायात पुलिस घायलों की मदद करने वालों को प्रेरित करने के लिए नकद पुरस्कार की योजना बना रही है। यातायात निदेशक केवल खुराना के मुताबिक,केंद्र सरकार लगातार, सड़क सुरक्षा के तहत आम लोगों को घायलों की मदद के लिए प्रेरित करने पर जोर दे रही है। इसी क्रम में यह योजना बनाई गई है। इस पर शासन के साथ भी विचार विमर्श हो चुका है।

 

 

रोड सेफ्टी फंड के तहत ईनाम देगी पुलिस..

सड़क दुर्घटनाओं के शुरुआती कुछ मिनटों में घायल को इलाज मिलना जरूरी है इसलिए हम चाहते हैं कि जन सामान्य, ऐसे नाजुक क्षण पर आगे आए। ऐसा कर वो पुण्य कमाने के साथ, एक लाख रुपये तक का पुरस्कार भी पा सकते हैं। ऐसे लोगों को हर तीसरे माह जिलास्तर पर सर्टिफिकेट और नकद धनराशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top