उत्तराखंड

जब ज़िलाधिकारी ने गढ़वाली भाषा में की पुरानी यादें ताज़ी

कलश साहित्यिक संस्था की ओर से जिम कार्बेट एवं श्रीदेव सुमन स्मृति समारोह का आयोजन
बोर्ड परीक्षा में टाॅपर रहे छात्रों को किया पं0 वासवानंद मैखुरी स्मृति सम्मान से सम्मानित
रुद्रप्रयाग। कलश साहित्यिक संस्था की ओर से जिम कार्बेट एवं श्रीदेव सुमन स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा में टाॅपर रहे छात्रों को पंडित वासवानंद मैखुरी स्मृति सम्मान से नवाजा गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए किया गया। अपने संबोधन में जिलाधिकारी श्री घिल्डियाल ने कहा कि मेधावी छात्रों को अपना लक्ष्य अभी से निर्धारित करना होगा, तभी जाकर भविष्य में सफलता हासित हो सकती है। उन्होंने कहा कि बच्चों के भीतर मूल्यों का निर्माण होना चाहिए। सामान्य घर का बच्चा भी परिश्रम करके ऊंचे पदों पर पहुंच सकता है। उन्होंने कलश परिवार के प्रयासों की सराहना की और कहा कि उत्तराखण्ड के विकास में सभी का योगदान जरूरी है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने गढ़वाली भाषा में अपनी पुरानी यादों को भी ताजा किया। उन्होंने बताया कि वे बाल्यकाल में पांच-छः किमी तक पैदल चलकर स्कूल जाया करते थे। उन्होंने एक सामान्य परिवार में जन्म लिया और अपनी मेहनत के बलबूते कामयाबी हासिल की। कहा कि छात्रों को अपनी में छिपी प्रतिभा को आगे लाना चाहिए। डीएफओ राजीव धीमान ने कहा कि आज विश्व में पर्यावरण प्रदूषण एक बड़ी चुनौती बन गई है। पर्वतीय क्षेत्र में पलायन एक बड़ी समस्या बनी है, इसके प्रति सबको जागरूक होना पड़ेगा। कार्यक्रम में छात्र रोहित नौटियाल द्वारा श्रीदेव सुमन के जीवन पर प्रकाश डाला गया। कहा कि उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकती है। चन्द्रशेखर पुरोहित ने अतिथियों का स्वागत करते हुए जिम कार्बेट, श्रीदेव सुमन, स्वर्गीय वासवानंद मैखुरी के जीवन के कुछ प्रेरक प्रसंग सुनाए। छात्र आयुष सिलोड़ी ने पर्यावरण पर आधारित गीत प्रस्तुत किया। कवि जगदम्बा चमोला ने पलायन पर आधारित कविता का गायन किया।

छात्रा आशना ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कविता के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का आह्वान किया। पर्यावरणविद् श्रीमती जीवंती देवी ने कहा कि पर्यावरण के साथ-साथ लोक संस्कृति व लोक भाषा के संरक्षण संवर्द्धन के लिए हमें प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान इंटरमीडिएड परीक्षा में टाॅपर रहे आदित्य घिल्डियाल, सौरभ कांडपाल, शार्दुल बैंजवाल, नेहा मैठाणी, रोहित गुसांई, हाईस्कूल में आइशा रावत, मेघा रावत, निष्मिता रावत, मयंक राणा, मोहित रावत, शिवांगी भट्ट, आशुतोष पुरोहित, निमिता नेगी, प्रियाा राणा, अभिषेक बत्र्वाल, अविष्का नेगी, अभिषेक राणा, अनीष असवाल, आयुष नेगी को सम्मानित किया गया। इस मौके पर जसपाल भारती, केएन पुरोहित, केएन डिमरी, डाॅ अमित रतूड़ी, शंकर सिंह बत्र्वाल, विक्रम कप्रवाण, डाॅ मनीष मैखुरी, केशव डोभाल, प्रीतम सिंह बिष्ट, कु. शिवानी पुरोहित, चन्द्रशेखर पुरोहित, अशोक चैधरी, जसपाल भारती सहित कई मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन कलश संस्था के संयोजक ओमप्रकाश सेमवाल ने किया।
फोटो: मेधावी छात्रा को सम्मानित करते डीएम

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top