उत्तराखंड

तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने में जुटे अधिकारी..

तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने में जुटे अधिकारी..

केदारनाथ यात्रा पड़ाव के सीतापुर व गौरीकुंड में किया जा रहा शौचालयों का निर्माण..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को मार्च माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दिए है, ताकि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा यात्रा मार्ग में किए जानी व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के लिए कार्य शुरू कर दिए गए हैं। यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों को सुलभ शौचालय की कोई परेशानी न हो, इसके लिए यात्रा मार्ग एवं विभिन्न पड़ावों में सुलभ इंटरनेशल द्वारा तैयार किए जाने वाले शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

इंचार्ज सुलभ इंटरनेशनल धनंजय पाठक ने बताया कि सीतापुर पार्किंग नंबर वन में 10 एवं 25 तथा पार्किंग नंबर दो में 25 सीट तथा गौरीकुंड घोड़ा पड़ाव में 6 सीट के शौचालयों निर्माण का कार्य प्रगति पर है। अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग में जिन स्थानों में मार्ग क्षतिग्रस्त हैं एवं रैलिंग टूट गई है उनका मरम्मत कार्य गतिमान है तथा यात्रा मार्ग में चीरबासा हेलीपैड के पास क्षतिग्रस्त मार्ग एवं रैलिंग का मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि केदारनाथ यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य निरंतर जारी है तथा बड़ी लिनचोली के आगे यात्रा मार्ग में बर्फ हटाने का कार्य प्रगति पर है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top