देश/ विदेश

पूरे साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है ये मंदिर, महिलाओं के प्रवेश और पूजा करने पर है रोक..

पूरे साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है ये मंदिर, महिलाओं के प्रवेश और पूजा करने पर है रोक..

देश-विदेश: भारत में ऐसे कई मंदिर हैं, जो अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं। इन रहस्यों के कारण ही ये मंदिर भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मशहूर हैं। कुछ मंदिर अपने अनोखे बनावट के लिए जाने जाते हैं, तो वहीं कुछ मंदिर अपने यहां घटने वाली अजीबोगरीब घटनाओं की वजह से दुनियाभर में लोकप्रिय हैं। आज आपको एक ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने आप में बेहद ही अनोखा है। इस मंदिर की खास बात ये है कि यह मंदिर साल में सिर्फ पांच घंटे के लिए ही खुलता है। साथ ही यहां महिलाओं के लिए भी कई खास नियम बनाए गए हैं।

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है। निरई माता मंदिर इस मंदिर में सिंदूर, सुहाग, श्रृंगार, कुमकुम, गुलाल, बंदन नहीं चढ़ाया जाता बल्कि नारियल और अगरबत्ती से माता को प्रसन्न किया जाता है। आमतौर पर मंदिरों में जहां दिन भर देवी-देवताओं की पूजा होती है, तो वहीं निरई माता के मंदिर में चैत्र नवरात्रि में केवल एक विशेष दिन ही 5 घंटे यानी सुबह 4 बजे से 9 बजे तक माता के दर्शन किए जा सकते हैं। बाकी दिनों में यहां आना प्रतिबंधित होता है। जब भी यह मंदिर खुलता है, यहां माता के दर्शन के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं।

 

कहा जाता है कि निरई माता मंदिर में हर साल चैत्र नवरात्र के दौरान अपने आप ही ज्योति प्रज्जवलित होती है। यह चमत्कार कैसे होता है, यह आज तक पहेली ही बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि यह निरई देवी का ही चमत्कार है कि बिना तेल के ज्योति नौ दिनों तक जलती रहती है। निरई माता मंदिर में महिलाओं को प्रवेश और पूजा-पाठ की इजाजत नहीं है। यहां सिर्फ पुरुष ही पूजा-पाठ की रीतियों को निभाते हैं। आपको बता दें कि महिलाओं के लिए इस मंदिर का प्रसाद खाना भी वर्जित है। कहते हैं कि महिलाएं अगर मंदिर का प्रसाद खा लें, तो उनके साथ कुछ न कुछ अनहोनी हो जाती है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top