प्रमुख ख़बरें

हेली सेवा से आने वाले तीर्थ यात्रियों को नहीं होंगे बाबा केदार के वीआईपी दर्शन

केदारसभा के पदाधिकारियों ने जताया आका्रेश
यात्रियों की भीड़ को देखते हुये पांच के बजाय सुबह चार बजे से होंगे बाबा केदार के दर्शन
रुद्रप्रयाग।
केदारनाथ के लिये संचालित हो रही नौ हेली सेवाओं के खिलाफ केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों का गुस्सा फूट पड़ा है। केदारनाथ में बढ़ रही भीड़ को देखते हुये केदारसभा ने निर्णय लिया है कि हेलीकाप्टर से आने वाले किसी भी यात्री को बाबा केदार के वीआईपी दर्शन नहीं होंगे। हेलीकाप्टर से आने वाले यात्री को भी आम यात्रियों की तरह लाइन में लगकर बाबा केदार के दर्शन करने होंगे और जब यात्री का नंबर आयेगा, तब ही यात्री दर्शनों को जायेगा। इसके अलावा केदारनाथ ने निर्णय लिया कि यात्रियों को भीड़ को देखकर बाबा केदार के द्वार सुबह पांच बजे के बजाय चार बजे से खोल दिये जाएंगे।
केदारनाथ के लिये इस बार फाटा, गुप्तकाशी, शेरसी, सोनप्रयाग आदि स्थानों से नौ हेली सेवाएं संचालित हो रही है। प्रत्येक दिन हेली सेवा से हजारों तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम दर्शन को जा रहे हैं। जो भी तीर्थ यात्री केदार बाबा के दर्शन के लिये हेली सेवा से पहुंच रहे हैं, उन्हें मंदिर के पिछले दरवाजे से बाबा केदार के वीआईपी दर्शन करवाये जा रहे हैं। इसके लिये बकायदा हेली सेवा प्रत्येक यात्री की 21 सौ रूपये की वीआईपी पर्ची काट रही है।

इन दिनों केदारनाथ में तीर्थ यात्रियों की भीड़ बढ गई है। प्रत्ये दिन 15 से बीस हजार यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। यात्री सुबह तीन बजे से लाइन में लग जा रहे हैं, लेकिन उन्हें घंटों तक इंतजार करने के बाद दर्शन मिल रहे हैं। इसकी वजह कुछ हद तक हेली सेवा से आने वाले यात्री भी हैं, जिन्हें आते ही बाबा के दर्शन मिल जाते हैं और आम तबके के गरीब यात्री को धूप, बारिष और प्यास में घंटों तक लाइन में लगना पड़ता है और फिर भी उन्हें बाबा के दर्षन नहीं हो पाते हैं। इन दिनों भीड़ अत्यधिक होने के कारण भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई है।
केदारनाथ में आयोजित केदारसभा की बैठक में निर्णय लिया गया कि हेलीकाप्टर से आने वाला कोई भी यात्री बाबा केदार के वीआईपी दर्षन नहीं करेगा। जिस यात्री को प्रोटोकाॅल होगा, वहीं मंदिर के पिछले दरवाजे से बाबा केदार के दर्षनों के लिये जायेगा। केदारसभा के पदाधिकारियों ने कहा कि हेलीकाप्टर सेवाएं अपनी मनमानी चला रही हैं और गुंडागर्दी पर उतारू हैं। केदारसभा के अध्यक्ष विनोद षुक्ला और महामंत्री कुबेरनाथ कुबेरनाथ पोस्ती ने कहा कि हेली सेवाओं के कर्मचारी ही ब्लैक टिकटिंग कर रहे हैं।

यात्रियों से 21 सौ रूपये अलग से वसूल कर दर्षन करा रहे हैं। जो कि सरासर गलत है। ऐसे में आम गरीब यात्री लाइन में मर रहा है। गरीब यात्रियों को समय पर बाबा के दर्षन नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन मंदिर सुबह पांच बजे खुलता है, लेकिन यात्रियों की भीड़ को देखते हुये अब मंदिर सुबह चार बजे खोला जायेगा। जिससे यात्रियों को समय पर बाबा केदार के दर्षन हों। उन्होंने कहा कि हेली सेवा से आने वाले यात्रियों को अब आम यात्रियों की तरह लाइन में लगकर दर्षन करने होंगे। अगर हेली सेवा वाले पर्ची काटते हैं तो इसके जिम्मेदार भी हेली सेवा वाले होंगे। आम यात्रियों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा कि दर्षनों के लिये टोकन व्यवस्था होनी चाहिये। जिससे यात्रियों को घंटों तक इंतजार न करना पड़े। इस मौके पर राजकुमार तिवारी, लक्ष्मीनारायण जुगराण, किषन बगवाड़ी, पुरूषोत्तम तिवारी सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top