उत्तराखंड

चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन..

चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए जारी हुई नई गाइडलाइन..

 

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओ के लिए नई गाइडलाइन जारी हो गयी हैं। उन श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट (http://devasthanamuk.gov.in या http://badrinath-kedarnath.gov.in) में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।

 

पंजीकरण के दौरान जनरेट होने वाले ई-पास के द्वारा ही उत्तराखण्ड राज्य में श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति होगी। ऐसे श्रद्धालुओं को स्मार्ट सिटी के वेब पोर्टल http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर दोबारा पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सभी तीर्थ यात्रियों / श्रद्धालुओं द्वारा कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के 15 दिन के उपरांत का प्रमाण-पत्र एवं उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट (http://devasthanam.uk.gov.in या http://badrinath-kedarnath.gov.in) में पंजीकरण का प्रमाण दिखाने के बाद ही चार धाम यात्रा प्रदान की जा सकेगी।

 

ऐसे श्रद्धालु जिनके द्वारा कोविड वैक्सीन की एक अथवा कोई डोज नहीं लगवाई गयी हो, उन सभी को यात्रा की तिथि से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिर्पोट के साथ उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट में पंजीकरण प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही दर्शन के लिए अनुमति प्रदान की जायेगी।

 

केरल, महाराष्ट्र एवं आन्ध्र प्रदेश से आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाये जाने के उपरान्त भी यात्रा तिथि से अधिकतम 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर, नेगेटिव रिर्पोट के साथ पंजीकरण का प्रमाण पत्र दिखाने के बाद चारधाम दर्शन की अनुमति प्रदान की जायेगी।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top