खेल

IND vs SL : स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने श्रीलंका को 215 रन पर समेटा

स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम आज यहां तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका टीम को 44.5 ओवर में 215 रन पर आउट करने में कामयाब हो गई.

विशाखापट्टनम: स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम आज यहां तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका टीम को 44.5 ओवर में 215 रन पर आउट करने में कामयाब हो गई. मैच में श्रीलंका का स्‍कोर एक समय 22 ओवर में 130 रन के पार पहुंच गया था और लग रहा था कि मेहमान टीम 300 के ऊपर रन बनाकर भारत को बड़ी चुनौती देने में सफल होगी लेकिन बीच के ओवरों में चहल-यादव ने लगातार विकेट लेकर रन गति पर ब्रेक लगा दिया. श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा ने 82 गेंदों पर 95 रन की तूफानी पारी खेली. उन्‍होंने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की. इस समय श्रीलंका की रन गति छह रन प्रति ओवर के आसपास थी. इन दोनों के आउट होने के बाद श्रीलंका लगातार विकेट गंवाती रही और 215 रन पर सिमट गई. भारत के लिए चहल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट हासिल किए.

पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, जिसमें पांच रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार और भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में 5 रन बने. पारी के चौथे ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने गुणतिलका (13 रन, 12 गेंद, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया. पहला विकेट 15 के स्‍कोर पर गिरा.5 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 30 रन था.छठे ओवर में बुमराह को थरंगा ने दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. पारी का नौवां ओवर श्रीलंका के लिए बेहतरीन रहा जिसमें थरंगा ने हार्दिक पंड्या की पहली 5 गेंदों पर लगातार चौके लगाए. ओवर में 20 रन बने. श्रीलंका के 50 रन 8.2 ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 68 रन था.

एक विकेट गिरने के बावजूद थरंगा और समरविक्रमा श्रीलंका की रनगति छह रन प्रति ओवर के आसपास रखे हुए थे. 12वें ओवर में थरंगा ने वनडे का अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 36 गेदों पर 10 चौके लगाकर यह आंकड़ा छुआ.अगले पांच ओवर में श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने 21 रन जोड़े. 15 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 89 रन था. 20वें ओवर में समरविक्रमा को जीवनदान मिला जब कुलदीप की गेंद पर दिनेश कार्तिक उनका कैच नहीं लपक पाए.20 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 122 रन था.श्रीलंका का दूसरा विकेट युजवेंद्र चहल के खाते में गया, उन्‍होंने सदीरा समरविक्रमा (42रन, 57 गेंद, पांच चौके) को धवन के हाथों कैच कराया पारी के 25वें ओवर में थरंगा ने चहल को छक्‍का जमाया. 25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 145 रन था. पारी के 28वें ओवर में कुलदीप यादव ने खतरनाक उपुल थरंगा (95 रन, 82 गेंद, 12चौके, तीन छक्‍के) और फिर निरोशन डिकवेला (8 रन, चार गेंद, दो चौके) को आउट कर श्रीलंका का डबल झटका दिया. जहां थरंगा को विकेटकीपर धोनी ने स्‍टंप किया, वहीं डिकेवला का कैच श्रेयस अय्यर ने स्लिप में लिया.30 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट खोकर 175 रन था.जोरदार बल्‍लेबाजी कर रहे थरंगा सहित एक ओवर में दो विकेट गिरने से श्रीलंका की रनगति धीमी पड़ गई.श्रीलंका का पांचवां विकेट एंजेलो मैथ्‍यूज (17)के रूप में गिरा जिन्‍हें युजवेंद्र चहल ने बोल्‍ड किया.छठे विकेट के रूप में कप्‍तान थिसारा परेरा (6) पेवेलियन लौटे, उन्‍हें चहल ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.37वें ओवर में भारत के पास गुनरत्‍ने को रन आउट करने का मौका था लेकिन कार्तिक को थ्रो को बॉलिंग एंड पर भुवनेश्‍वर पकड़ नही पाए.श्रीलंका का 7वां विकेट सचिथ पथिराना (7) के रूप में गिरा, उन्‍हें पंड्या ने चहल से कैच कराया. टीम इंडिया के अगले तीन विकेट भी कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम 215 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका टीम को इस छोटे स्‍कोर पर समेटने में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की अहम भूमिका रही, जिन्‍होंने 3-3 विकेट लिए.

विकेट पतन: 15-1 (गुणतिलके, 3.4), 136-2 समरविक्रमा, (22.3), 160-3 (थरंगा, 27.1), 168-4 (डिकवेला, 27.5), 189-5 (मैथ्‍यूज, 33.5), 197-6 (परेरा, 35.1)

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्‍तान), दनुष्‍का गुणतिलका, उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्‍यूज, सदीरा समरविक्रमा, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्‍ने, सचिन पथिराना, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप.
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव.

 

इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है. भारत ने यहां सात मैच खेले हैं तो एक में जीत हासिल की है. श्रीलंका को उसे हराने के लिए अपनी शीर्ष फॉर्म का प्रदर्शन करना होगा. वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारत रोहित की अगुआई में उतरेगी. उसकी बल्लेबाजी का दारोमदार भी रोहित के कंधों पर होगा. पहले मैच में नाजुक स्थिति में अर्धशतक जड़ने वाले महेंद्र सिंह धौनी पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी. इस मैदान का धौनी के साथ खासा नाता है. धौनी ने अपने वनडे करियर का पहला शतक इसी मैदान पर 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था. धौनी ने उस मैच में 148 रनों की पारी खेली थी.

पिछले मैच में शिखर धवन ने भी बल्ले से बेहतरीन योगदान दिया था. वहीं अपने करियर का दूसरा मैज खेलने वाले युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने भी 88 रनों की पारी खेल अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था.दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे को पहले मैच में ही बल्लेबाजी का मौका मिला था. यह दोनों भी अपने बल्ले की जंग को दूर करना चाहेंगे. गेंदबाजी में भारत भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के ऊपर निर्भर रहेगी. वहीं, स्पिन में युजवेंद्र चहल के ऊपर जिम्मेदारी होगी. रोहित, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर में से किसे टीम में जगह देते हैं यह देखना होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top