उत्तराखंड

सीएम धामी ने चमोली में किया 400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास..

सीएम धामी ने चमोली में किया 400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास..

 

 

 

उत्तराखंड: मेला मैदान में आयोजित बेटी-ब्वारी आवा, उत्तराखंड तै अगनें बढ़ावा की थीम पर आधारित नंदा-गौरा महोत्सव का सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने 400.38 करोड़ की 604 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। सीएम धामी का कहना हैं कि महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाएगी। प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से भोजपत्र पर लिखाई का काम करने वाली महिलाओं को प्रशिक्षण दे रही है। इसके साथ ही चमोली में महिला स्वरोजगार के लिए 29 करोड़ का निवेश किया गया है, जबकि 53 करोड़ का ऋण महिला समूहों को वितरित किया गया है। प्रदेश में धर्मांतरण, लैंड जिहाद के साथ भ्रष्टाचार पर कार्रवाई हुई है। साथ ही यूसीसी बनाकर सभी लोगों को समान अधिकार देने का काम किया है।

इन योजनाओं का लोकार्पण और किया शिलान्यास..
सीएम ने 97.11 करोड़ की लागत से 260 योजनाओं का लोकार्पण किया। इन योजनाओं में बद्रीनाथ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न विभागों की जिला योजना, राज्य सेक्टर एवं केंद्र पोषित योजनाओं के तहत 34.61 करोड़ की 79 योजनाएं, कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में 16.66 करोड़ की 66 योजनाएं और थराली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 45.84 करोड़ की 115 योजनाएं शामिल रहीं। साथ ही सीएम ने 303.27 करोड़ की 344 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें बदरीनाथ विस क्षेत्र की 210.11 करोड़ की 132 योजनाओं, कर्णप्रयाग विस क्षेत्र की 34.23 करोड़ की 89 योजनाओं और थराली विस क्षेत्र की 58.93 करोड़ की 123 योजनाएं शामिल थीं।

थराली, जोशीमठ के अस्पताल होंगे उप जिला अस्पताल..
प्रभारी मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत का कहना हैं कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम कर रही है। गैरसैंण का अस्पताल उपजिला अस्पताल बन गया है। अब जल्द ही थराली और जोशीमठ को भी उपजिला अस्पताल बनाया जाएगा। बद्रीनाथ में 50 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है।

आपदा प्रभावितों ने भी दिया ज्ञापन..

कर्णप्रयाग बहुगुणानगर, सुभाषनगर के आपदा प्रभावितों ने सीएम को ज्ञापन देकर जल्द विस्थापन की मांग की। वहीं, गौचर व्यापार संघ अध्यक्ष राकेश लिंगवाल ने नगर की कई समस्याओं के निराकरण की मांग की, जबकि सेमी ग्वाड़ के ग्रामीणों ने गांव को पालिका से हटाने के लिए ज्ञापन दिया। वहीं, पत्रकारों ने गौचर में प्रेस भवन निर्माण की मांग का ज्ञापन दिया। इसके साथ ही कई संगठनों ने मांगों का ज्ञापन दिया।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top