देश/ विदेश

सेना के जवान ने प्रदर्शनकारियों को दी धमकी, जहां मिले वहीं गोली मार दूंगा..

सेना के जवान ने प्रदर्शनकारियों को दी धमकी, जहां मिले वहीं गोली मार दूंगा..

देश-विदेश: पिछले एक महीने से म्यांमार में प्रदर्शनकारियों और वहां की सेना के बीच झड़प चल रही है। म्यांमार की सेना ने लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार का तख्तापलट करके वहां पर अपना कब्जा कर लिया था और इसके विरोध में जनता सेना के खिलाफ सड़कों पर भी उतर गई थी।

लेकिन अब प्रदर्शनकारियों को धमकाने के लिए म्यांमार की सेना ने चीनी कंपनी टिकटॉक का सहारा लिया है। जिससे की वह टिकटॉक वीडियो का इस्तेमाल कर प्रदर्शनकारियों को बंदूक दिखाते हुए गोली मारने की धमकी दे रहे हैं। उधर टिकटॉक कंपनी पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, जिसके बाद टिकटॉक कंपनी के प्रमुख ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि हिंसा को भड़काने वाली सामग्री को प्लेटफॉर्म से हटाया जा रहा है।

 

डिजिटल राइट्स ग्रुप म्यांमार और आईसीटी फॉर डेवलेपमेंट (एमआईडीओ) का कहना हैं कि उसे 800 से ज्यादा ऐसे सैन्य वीडियो मिले हैं, जो बढ़ते रक्तपात के समय प्रदर्शनकारियों को और उत्तेजित कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार इस झड़प के बीच 38 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

 

एक वीडियो फरवरी के अंत में तेजी से वायरल हुआ था, जिसमे सेना का एक जवान हाथ में बंदूक लिए कैमरे में देख रहा था और प्रदर्शनकारियों से कह रहा था कि मैं तुम्हारे चेहरे पर गोली मारूंगा और असली गोलियों का इस्तेमाल कर रहा हूं। इस वीडियो में सेना का जवान यहा भी कहता हुआ दिखाई देता है कि मैं आज रात पूरे शहर में गश्त करने जा रहा हूं और जिसे भी मैं देखूंगा उसे शूट कर दूंगा।

 

उधर अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने बताया कि उसने अब म्यांमार की सेना से जुड़े सभी पेजों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा टिकटॉक ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमारे पास स्पष्ट कम्यूनिटी की गाइडलाइंस हैं, हम उस सामग्री को अपने प्लेटफॉर्म पर अनुमति नहीं देते हैं जो हिंसा या गलत सूचना को बढ़ावा देते हैं या फिर जिससे लोगों को भड़काया जाता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top