उत्तराखंड

भरदार की समस्याओं को लेकर उपवास पर बैठे मोहित डिमरी..

भरदार की समस्याओं को लेकर उपवास पर बैठे मोहित डिमरी..

सड़क, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों को लेकर मठियाना खाल में दिया धरना..

समस्याओं का निस्तारण न हुआ तो करेंगे आंदोलन..

 

 

 

रुद्रप्रयाग: भरदार क्षेत्र की सड़क, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य विभिन्न समस्याओं को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी ने मठियाणा खाल में उपवास किया। उनके समर्थन में उक्रांद कार्यकर्ताओं और स्थानीय जनता ने धरना दिया।
मठियाणा खाल में उपवास करते हुए उक्रांद के युवा नेता मोहित डिमरी ने कहा कि विकास की दृष्टि से भरदार क्षेत्र आज भी पिछड़ा हुआ है। यहां पेयजल, यातायात, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी समस्याओं से स्थानीय जनता को भारी परेशानी हो रही है। अपनी जायज मांगों के लिए स्थानीय लोग कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि अंथोली-जाखाल-सिलगावं एवं सकलाना, तलपंदेरा-क्वीला मोटरमार्ग का डामरीकरण किया जाय। इसके साथ ही सिलगांव-मठियाना-सौंदा, क्वीला-मठियाना, सेमा-लाड़ियासू-बिरानगांव-जाखाल और सकलाना-लौंगा,कालापहाड़-ख्वीडा-थापला-दरमोला,रुद्रप्रयाग-मल्यासू-कोटली-बांसी, बांसी-सतनी-सौंराखाल, सेम-डुंगरी मोटरमार्ग, तिमली भरदार, कनखाल, बार्सिल से दंतागेर तक सड़क का निर्माण किया जाय। मोहित डिमरी ने कहा कि भरदार पेयजल योजना फेज-दो का निर्माण कार्य शुरू न होने से पानी का संकट गहराता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मठियाणा देवी मंदिर में आयोजित मेले को राज्य मेला घोषित किया जाय।

 

जवाड़ी में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य जल्द पूरा कर कक्षाएं संचालित की जाय। साथ ही सौंराखाल में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की तैनाती की जाय। उक्रांद के युवा केंद्रीय महामंत्री सुबोध नौटियाल ने कहा कि तिलवाड़ा-सौराखाल-चैंडा-सिराई मोटरमार्ग को हॉटमिक्स किया जाय और रतनपुर-जवाड़ी-चैरास मोटरमार्ग का चैड़ीकरण कर इसे बाईपास का स्वरूप दिया जाय। साथ ही सुमाड़ी भरदार में उप तहसील की स्थापना की जाय।

 

सुमाड़ी में प्रस्तावित नवोदय विद्यालय की स्थापना की जाय। उक्रांद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भगत चैहान ने कहा कि कांडा, तुनेटा एवं जाखाल पटवारी क्षेत्र को रुद्रप्रयाग तहसील में शामिल किया जाय। साथ ही रतनपुर में प्रस्तावित वैटनरी कॉलेज की स्थापना की जाय। जाखाल एवं चैरियां में एलोपैथिक चिकित्सालय की स्थापना की जाय। इसके साथ ही जाखाल गांव के ऊपर खतरा बन चुके वृक्षों का पातन किया जाय। उक्रांद के ब्लॉक अध्यक्ष कमल रावत ने कहा कि धारी-पपडासू-मल्यासू-रुद्रप्रयाग बाईपास मोटरमार्ग का निर्माण किया जाय। स्कूलों में रिक्त चल रहे पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाय।

 

इस मौके पर उक्रांद के संगठन मंत्री गोपाल बर्त्वाल, प्रचार मंत्री संजय राणा, मुंसी राणा, प्रवीण राणा, गीता देवी, मंजू देवी, आरती देवी, मग्गा देवी, देवकी देवी, माहेश्वरी देवी, चैता देवी, फूला देवी, पुष्पा देवी, सोनम देवी, रोशनी देवी, ऋतिक बुटोला, मनदीप भंडारी, अमित प्रसाद, दिनेश सिंह ने कहा कि भरदार के विकास के लिए सभी को एकजुटता का परिचय देना होगा। जब तक संघर्ष नहीं करेंगे, भरदार इसी तरह उपेक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि आज भी गांवों में पानी का गंभीर संकट बना है। महिलाएं मीलों पैदल चलकर पानी लाने को मजबूर हैं। चिकित्सालय में डॉक्टर न होने से मरीजों को परेशानी होती है। स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भरदार के लोग यहां के ज्वलंत सवालों को लेकर बड़ा आंदोलन करेंगे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top