उत्तराखंड

मिड डे मील के खातों को अन्य बैंक में खोले जाने का विरोध

मिड डे मील के खातों को अन्य बैंक में खोले जाने का विरोध..

शिक्षा व्यवस्था के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ ने बताया अहितकर..

 

 

रुद्रप्रयाग। समग्र शिक्षा एवं मिड डे मील योजना के खातों को नये ढंग से एक ही बैंकों में खोलने के विभागीय निर्देशों का प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई ने विरोध करते हुए इस निर्णय को अव्यवहारिक एवं शिक्षा व्यवस्था के लिए अहितकर बताया। संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह झिंक्वाण एवं महामंत्री दिनेश चन्द्र भट्ट ने संयुक्त रूप से जारी पत्र मे कहा कि मिड डे मील योजना के पहले से ही खाते सीबीएस बैंको में खोले गये हैं और अब नया आदेश प्राप्त हुआ है कि कैनरा बैंक मे खाता खोला जाय। इसका विरोध करते हुए शिक्षक पदाधिकारियों ने कहा कि जिले मे कैनरा बैंक की एक मात्र शाखा रुद्रप्रयाग मे उपलब्ध है।

 

मिड डे मील का पैंसा प्रतिमाह आहरित करना पड़ता है। अब भुनालगांव, गौण्डार, तोषी बुढ़ना, ऊखीमठ, फाटा, मयाली, भराड़सैण से पैसा आहरित करने के लिए रुद्रप्रयाग आना होगा और निकासी कम और आवाजाही पर अधिक व्यय होगा। इसका सीधा प्रभाव शिक्षण व्यवस्था पर पड़ेगा और शिक्षक बैंको के चक्कर काटते ही रहेंगे। संघ के पदाधिकारियो ने समग्र शिक्षा के खाते एसबीआई मे खोले जाने का विरोध किया तथा तर्क रखा की एसबीआई में पहले से ही अधिक कार्य बोझ है और अब जबरन अन्य बैंको से खाते हटाकर एसबीआई मे खाते खुलवाने की बाध्यता से शिक्षक बैंको के ही चक्कर काटते रहेंगें।

 

शिक्षक पदाधिकारियों ने कहा कि नये खाते खुलवाने के नाम पर जहां शिक्षकांे की फजीहत हो रही है। वहीं अन्य बैंकों के अस्तित्व पर भी प्रश्न चिन्ह लग रहा है। जिलाध्यक्ष एवं महामंत्री ने बताया प्रदेश संगठन द्वारा विरोध पत्र महानिदेशक को भेजा गया है तथा शिक्षा मंत्री को भी धरातली बाधाओं से अवगत कराया गया है। यदि समाधान की कार्यवाही नहीं होती तो आगे की रणनीति तय की जायेगी। क्षेत्रीय इकाईयो ने भी समग्र शिक्षा एवं मिड डे मील के नये खाते खोले जाने के निर्देशो का पुरजोर विरोध किया।

 

अगस्त्यमुनि, शाखाध्यक्ष अनूप नेगी, जखोली शाखाध्यक्ष शिव प्रसाद भट्ट रुद्रप्रयाग शाखाध्यक्ष लक्ष्मी नेगी, चोपता के अध्यक्ष चारूचन्द्र खंडूड़ी, विपिन त्रिपाठी, रणवीर सिंधवाल, राकेश नैनवाल आदि पदाधिकारियो ने मांग की कि तत्काल इस अव्यवहारिक निर्णय को वापस लिया जाय। क्षेत्रीय पदाधिकारियो का कहना है कि छोटी सी रकम के लिए शिक्षकों को प्रतिमाह कई किमी दूर जाना पड़ेगा, जबकि नजदीक पर अन्य बैंक उपलब्ध हैं। यह निर्णय शिक्षा शिक्षार्थी एवं शिक्षक हित में अनुचित है, जिसका पुरजोर विरोध किया जायेगा।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top